फोटो गैलरी

Hindi Newsलॉकडाउन में गर्मी के असर से दूर रखेंगे भोजन में ये बदलाव

लॉकडाउन में गर्मी के असर से दूर रखेंगे भोजन में ये बदलाव

मार्च के अंतिम सप्ताह में लागू हुआ देश व्यापी लॉकडाउन जारी है। घर में रहते हुए हम सभी स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर इम्यून को मजबूत कर रहे हैं। गर्मी के मौसम में भी आपका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत बना रहे, इसके...

लॉकडाउन में गर्मी के असर से दूर रखेंगे भोजन में ये बदलाव
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 07 May 2020 05:21 AM
ऐप पर पढ़ें

मार्च के अंतिम सप्ताह में लागू हुआ देश व्यापी लॉकडाउन जारी है। घर में रहते हुए हम सभी स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर इम्यून को मजबूत कर रहे हैं। गर्मी के मौसम में भी आपका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत बना रहे, इसके लिए जरूरी है कि आप भोजन के मेन्यू में बदलाव कर लें। घर में रहने से बहुत ज्यादा शारीरिक गतिविधियां नहीं हो रही हैं इसलिए भोजन आसानी से पचने वाला होना चाहिए ताकि आप या घर का कोई भी सदस्य बीमार न पड़े।

गर्मी में आपको तरोताजा रखेंगी भोजन की ये आदतें गर्मी में हमें ऐसा भोजन करना है जिसमें पानी, फाइबर, प्रो-बायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट, खनिज तत्व और विटामिन ए, सी और बी समूह की प्रचुर मात्रा हो। इस मौसम में मिलने वाले फल और सब्जियां गूदेदार, मुलायम और पानी से भरपूर होते हैं। भोजन में दूध की जगह दही को शामिल करें। डाइट में प्याज को भी शामिल करें, जो गर्मी में आपकी त्वचा पर पड़ने वाले रैशेज में आपको सुरक्षित रखता है। इन खाद्य पदार्थों को भोजन में शामिल करें।

र में ऐसे शांत करें भूख व्यायाम और सामाजिक संपर्क से कोर्टिसोल कम करने में मदद मिलती है इसलिए आप टहलने, ध्यान लगाने, पढ़ने के अलावा किसी दोस्त से फोन पर बात करने जैसे तरीके अपना सकते हैं। ज्यादा प्रोटीन या फाइबर वाले भोजन जैसे बीन्स, दालें, अंडे औन नट्स से आपका पेट भरा रहेगा।

गर्मी में कम मात्रा में भोजन लें विशेषज्ञ बताते हैं कि गर्मी आने पर हमें कम मसाले वाला भोजन करना चाहिए और भोजन की मात्रा कम ही होनी चाहिए। ज्यादा मात्रा में या ज्यादा मसालेदार भोजन करने से उसे पचाने के लिए पाचन तंत्र को लंबे समय तक काम करना पड़ता है। कई मसाले शरीर का तापमान भी बढ़ाने वाले होते हैं।

लॉकडाउन में ज्यादा खाने लगे हैं लोग लॉकडाउन में रहते हुए लोगों में ज्यादा मात्रा में भोजन करने की आदत पड़ गई है। खाने की आदतों पर हुए अध्ययन की प्रमुख अध्ययनकर्ता व न्यूट्रीशियनिस्ट प्रो. ऐनी-मैरी मिन्हाने बताती हैं कि ज्यादा भोजन करने का एक कारण यह है कि तनाव के दौरान शरीर में स्टेयरॉयड हार्मोन कोर्टिसोल बहुत तेजी से बनता है जो हमें हाई शुगर व हाई फैट वाले भोजन ज्यादा खाने के लिए प्रेरित करता है। 

इन बातों का रखें ध्यान ’ जंक फूड से बचें, ये ज्यादा तेलीय होते हैं जिससे इनके पचने में बहुत समय लगता है। ’ गर्मी में समुद्री भोजन से विषाक्तता आती है। लाल मांस में वसा ज्यादा होता है इसलिए इसके सेवन से बचे। ’ घर में पकाया भोजन ही करें, बासी भोजन से दूर रहें और हर दिन 12 से 15 गिलास द्वव्य पदार्थ व पानी पियें। ’ चाय और कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय से गैस और बदहजमी की समस्या हो सकती है।

 

छाछ गर्मी में गैस की समस्या में इसके सेवन से राहत मिलेगी और पसीना भी कम आएगा।

 

नारियल पानी खाली पेट नारियल पानी पीने से फेफड़ों स्वस्थ रहेंगे। साथ ही यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देगा।

 

मौसमी पाचन संबंधी समस्याओं के लिए मौसमी का रस पियें, शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

 

इसमें पानी और फाइबर होता है जिससे हमें ताजगी महसूस होती है।

 

तरबूज इसमें 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है जिससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें