फोटो गैलरी

Hindi Newsशराब का मामूली सेवन भी हो सकता है दिल के लिए खतरनाक

शराब का मामूली सेवन भी हो सकता है दिल के लिए खतरनाक

एक अध्ययन में कहा गया है कि शराब का मामूली सेवन भी दिल के लिए खतरनाक हो सकता है। इस शोध के मुताबिक शराब के सेवन से ऐसे मरीजों की हालत गंभीर हो सकती है, जिनमें तितिन नाम के जीन का खराब संस्करण होता...

शराब का मामूली सेवन भी हो सकता है दिल के लिए खतरनाक
एजेंसी,न्यूयॉर्क  Sun, 27 May 2018 05:02 PM
ऐप पर पढ़ें

एक अध्ययन में कहा गया है कि शराब का मामूली सेवन भी दिल के लिए खतरनाक हो सकता है। इस शोध के मुताबिक शराब के सेवन से ऐसे मरीजों की हालत गंभीर हो सकती है, जिनमें तितिन नाम के जीन का खराब संस्करण होता है। हालांकि शराब के सेवन का हमारी सेहत पर कितना खराब असर होता है, यह साबित करने के लिए अब तक कई शोध हो चुके हैं। 

इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन के नेशनल हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट में हुए ताजा अध्ययन में कहा गया है कि तितिन नाम का यह जीन हृदय की मांसपेशियों के लचीलेपन के लिए जिम्मेदार होता है। मगर इस जीन का गड़्बड़ संस्करण डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी (डीसीएम) की वजह हो सकता है। यह हार्ट फेल्यर का एक प्रकार है, जिसमें बायां वेंट्रिकल कमजोर हो जाता है, जिससे हृदय की खून पंप करने की क्षमता कमजोर हो जाती है।

शोध के सह लेखक जेम्स वेयर ने बताया कि इस अध्ययन से साफतौर पर पता चलता है, शराब और जीन्स का गहरा संबंध है। इन दोनों के घातक मेल से हृदय गति रुकने का खतरा बढ़ जाता है। 

अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी की पत्रिका में प्रकाशित इस लेख में शोध टीम ने बताया कि हृदयगति रुकने की समस्या में तितिन जीन के खराब संस्करण का भी हाथ हो सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें