अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्व अस्थमा डे पर खास: जानें अपने घर को अस्थमा से सुरक्षित बनाने के पांच उपाय

Asthma day

आपका घर आपके आराम की जगह है। यह ऐसी जगह है, जहां आप दिन भर की मेहनत के बाद आराम करते हैं। हालांकि, अगर आपको यह बताया जाए कि घर के अन्दर जो सांस आप ले रहे हैं, वही आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है, तो आप क्या करेंगे?

दुनिया भर में,  घर के अंदर वायु प्रदूषण एक प्रमुख चिंता बन रहा है, कुछ अध्ययनों में पता चलता है कि कैसे अंदर की हवा बाहरी हवा की तुलना में  दो से पांच गुना घातक हो सकती है। धूल के कण पराग, छोटे छेद, और अस्थिर कार्बनिक यौगिक (वीओसी), जो हमारी दैनिक इस्तेमाल की चीजों में पाए जाते हैं, वे घर के अंदर की हवा के मुख्य प्रदूषक हैं। इनके संपर्क में आने से सांस की कई बीमारियां और खास तौर पर अस्थमा हो सकता है। यदि आप या आपके परिवार के किसी सदस्य को अस्थमा है, तो यह उस बीमारी को और बदतर करेगा। 

1 मई विश्व अस्थमा दिवस है। इस मौके पर हम आपको बताएगें है कि आप और आपका परिवार अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके इस रोग से कैसे लड़ सकते हैं?

नियमित रूप से धूल झाडें

Do regular dusting
धूल को खत्म करना आपके घर को अस्थमा से सुरक्षित बनाने की दिशा में पहला कदम है। इसलिए, अपने फर्नीचर और फर्श पर रोज झाड़ू/पोंछा करें। कालीन से बचें, क्योंकि यही वह जगह है, जहां धूल के कण बहुत जमा होते हैं। हर हफ्ते कुछ समय के लिए अपने बिस्तर को धूप में रखें, क्योंकि इससे सभी धूल के कण निकल जाएंगे। ताइवान स्थित पीएचडी छात्र पुबली चटर्जी (25), जिनके माता-पिता को अस्थमा है वे कहते हैं, "पर्दे चुनते समय हल्के वजन वाले कपड़े को चुनें क्योंकि उनकी धुल आप जल्दी साफ कर सकते हैं।" नियमित रूप पंखे और एयर कन्सिश्निंग वेंट की सफाई से आप अस्थमा को दूर रख सकते हैं।

पौधे लगाएं
खाना पकाने, धूम्रपान करने और परफ्यूम या मोमबत्तियों इस्तेमाल करने जैसे साधारण काम ही हवा में जहरीले रसायनों को छोड़ देते हैं, जो अस्थमा रोगियों के लिए घातक हैं। इससे निपटने का एक आसान तरीका है अपने घर में पौधे लगाना। नासा क्लीन एयर स्टडी में बताया गया है कि कुछ पौधे हवा से प्रदूषक को हटाने में मदद करते हैं, जैसे बेंजीन और फॉर्मल्डेहाइड। यदि आप या आपके परिवार के सदस्य को अस्थमा हैं, तो कुछ बेहतरीन पौधे हैं, जिन्हें आप घर में लगा सकते हैं वे हैं स्पाइडर प्लांट और चाइनीज सदाबहार।

नमी को दूर रखें
एक मोल्ड/नमी एक तरह की फफूंदी ही है, जो बहुत ही ज्यादा नमी की स्थिति में बढ़ती है। इसके संपर्क में आने से न केवल आपको अस्थमा का दौरा पड़ता है, बल्कि साइनस जैसी समस्याएं भी पैदा करता है। नमी का मुकाबला करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके घर में गीले या नमी वाले क्षेत्र न हों। दीवारों या छत के लीक होने की जांच करें और कपड़े धोने की मशीन में गीले कपड़े कभी न छोड़ें। एयरफ्लो में सुधार करने से मोल्ड को खाड़ी में रखने में भी मदद मिलती है। दिल्ली के एक पत्रकार और अस्थमा पीड़ित श्रीमानका सेन (27) कहते हैं, "नमी बासी हवा में पैदा होती है। इसलिए, मैं सुनिश्चित करता हूं कि मेरे घर में सही धूप और हवा आए।"

पालतू जानवरों के आस-पास सावधानी से रहें

Pets in your home
पालतू जानवरों के बाल और खाल आदि भी अस्थमा को पैदा कर सकते हैं। पालतू जानवरों द्वारा निकला गया थूक और पेशाब भी एलर्जी के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए, यदि आप को अस्थमा है और आपके पास पालतू जानवर हैं, तो आपको इसके चारों ओर सावधान रहना होगा। जिन लोगों के रोग की शुरुआत है उन्हें अपने पालतू जानवरों को नियमित रूप से या तो ग्रूम करना होगा या नहलाना होगा, जिससे उन जानवरों के झड़ते बालों और डैन्डर से छुटकारा पा सकें। अपने पालतू जानवर को अपने बेडरूम से बाहर रखने और घर में कुछ ही जगहों तक सीमित रखने की कोशिश करें। यह भी जरूरी है कि आप नियमित रूप से पालतू जानवरों के बालों को साफ रखने के लिए वैक्यूम क्लीन करें। दिन के अंत में अपने आप को और अपने परिवार के सदस्यों की पालतू जानवरों से एलर्जी की जांच कराना न भूलें।

कम-वीओसी पेंट का इस्तेमाल करें
इससे आपको आश्चर्य हो सकता है कि आपके घर में इस्तेमाल किया जाने वाला पेंट आपको और आपके परिवार को अस्थमा के खतरे में डाल सकता है। इस अध्ययन के मुताबिक वे बच्चे जो पानी आधारित पेंट और साल्वेंट वाले वेपर वाले कमरों में सोते हैं, उन्हें अस्थमा या एलर्जी से पीड़ित होने की संभावना दो से चार गुना ज्यादा होती हैं। ऐसा क्यों है? पेंट्स में वीओसी जैसे कुछ हानिकारक रसायन होते हैं। पेंट सूखते समय ये रसायन हवा में घुल जाते हैं, और आपके सामने जहरीली हवा आती है।

तो, कम-वीओसी वाले पेंट के बारे में आपका क्या विचार है? नेरोलेक द्वारा दी जा रही ईको क्लीन रेंज को देखें, जो इस फायदे के साथ आता है। इसमें आपके सामने चुनने के लिए लगभग 1,500 रंग हैं, और सभी पेंटों में बहुत कम गंध और शानदार बैक्टीरिया प्रतिरोध होता है। इस पेंट के बारे में और अधिक जानकारी आप इस लिंक पर जाकर ले सकते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Learn Five Tips to Protect Your Home from Asthma World Asthma Day Special