फोटो गैलरी

Hindi Newsये 3 मजेदार रायते करें डाइट में शामिल, वजन घटाने में करेगा मदद

ये 3 मजेदार रायते करें डाइट में शामिल, वजन घटाने में करेगा मदद

वजन कम करने के लिए लोग न जाने क्या-क्या रास्ते अपनाते हैं। जिम, योगा, डाइटिंग, मीठे और कार्ब से परहेज। आज हम आपको वजन घटाने के कुछ ऐसे नुस्खे बता रहे हैं, जो आपके खाने का जायका बढ़ा देंगे। ये हैं...

Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Mon, 10 Dec 2018 04:05 PM

रोज के खानपान में शामिल करें रायता

रोज के खानपान में शामिल करें रायता1 / 6

वजन कम करने के लिए लोग न जाने क्या-क्या रास्ते अपनाते हैं। जिम, योगा, डाइटिंग, मीठे और कार्ब से परहेज। आज हम आपको वजन घटाने के कुछ ऐसे नुस्खे बता रहे हैं, जो आपके खाने का जायका बढ़ा देंगे। ये हैं घरों में अक्सर बनने वाले रायते, जिन्हें अपने रोजाना के खानपान में शामिल करना आपके लिए काफी अच्छा होगा। 
 

दही में नहीं होता अनहेल्दी फैट

दही में नहीं होता अनहेल्दी फैट2 / 6

दही में प्रोटीन काफी ज्यादा होता है और अनहेल्दी फैट्स  कम, जो एक वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन आहार बनाता है। हां, इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जब आप वजन कम करने की राह पर हों तो रायता में कम नमक डालें या फिर रॉक साल्ट का इस्तेमाल करें। आप रायता छाछ या लस्सी से भी बना सकते हैं जिससे की मलाई अलग की गई हो।

डायबिटीज है तो क्या हुआ, फल बिल्कुल न छोड़ें : अध्ययन

कैसे-कैसे रायते

कैसे-कैसे रायते3 / 6

खीरा या लौकी का रायता फाइबर से भरपूर होने के साथ ही देर तक पेट के भरे होने का एहसास कराएंगे। खीरा का रायता, टमाटर का रायता, टमाटर-प्यार रायता, घीया रायता, पुदीना रायता या बैंगन रायता खाना बूंदी रायता से कहीं ज्यादा फायदेमंद और हेल्दी है। वहीं अनानास रायता की जगह अनार रायता खा सकते हैं। अनानास या पाइनेपल रायता में काफी मात्रा में शुगर होती है।
 

खीरे का रायता 

खीरे का रायता 4 / 6

खीरा में पानी की मात्रा भरपूर होती है। यह जिम के दौरान व पूरे दिन शरीर को हाइड्रेट रखता है और कमजोरी महसूस नहीं होने देता। लो कैलोरी और जीरो फैट वाला यह फल आपके वजन कम करने के टास्क में मददगार हो सकता है। खीरा रायता में आप रॉक सॉल्ट का इस्तेमाल करें और लाल मिर्च पाउडर की जगह काली मिर्च डालें। इस रायते को रात की जगह सुबह नाश्ते में शामिल करें। ऐसे बनाएं- 
सामग्री :
1/2 प्याज टुकड़ों में कटा हुआ
1/2 खीरा टुकड़ों में कटा हुआ
स्वादानुसार नमक
1 बाउल दही
1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 नींबू
धनिया पत्ती, टुकड़ों में कटा हुआ

विधि :
दही में सबसे पहले प्याज, खीरा और नींबू का रस मिलाएं। इसमें लाल मिर्च पाउडर, नमक और धनिया पत्ती डालें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद सर्व करें।

रेसिपी : अंजीर का हलवा खाकर खून की कमी को दूर भगाएं

लौकी रायता

लौकी रायता 5 / 6

घीया या लौकी का रायता पचने में भी आसान होता है। इस रायते को आप डिनर में शामिल कर सकते हैं। इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होने देता। यह कम कैलोरी के साथ पूरी एनर्जी देगा। इतना ही नहीं लौकी आपको हाइड्रेट रखने में भी मदद करेगी। ऐसे बनाएं- 

सामग्री : 
3 कप पानी
1/2 कप लौकी, कद्दूकस
1/2 टी स्पून नमक
1 कप सादा दही
2 हरी मिर्च
1/2 टी स्पून जीरा पाउडर
1/2 टी स्पून काला नमक
हरा धनिया

वि​धि :
एक बाउल में पानी ले और उसमें कद्दूकस किया हुआ लौकी लें। लौकी को अच्छे से पका लें। नमक डालकर अच्छे से मिलाएं और लौकी से पानी निकाल लें। प्लेन दही लें और इसमें अब पकी हुई लौकी डालें। अब इसमें हरी मिर्च, काला नमक, जीरा पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। सभी मसालों को अच्छी तरह मिलाएं। हरे धनिए से गार्निश करके सर्व करें।

रेसिपी : सर्दी में बीमारियों को दूर रखेगा कच्ची हल्दी का हलवा

जीरा रायता 

जीरा रायता 6 / 6

जीरा अपने आप में वजन घटाने वाले मसाले के रूप में जाना जाता है। जीरे में मौजूद तत्व पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मददगार हैं। अक्सर लोग वजन कम करने के लिए जीरे का पानी पीते हैं। यह बैली फैट को कम करने में भी मदद करेगा। अपने रायते में जीरा डालने से आप एक ओर तो रायते के स्वाद को बढ़ाते हैं और दूसरी ओर वजन कम भी कर लेते हैं।

सामग्री :

  • एक कप दही 
  • एक चम्मच जीरा
  • 1/4 चम्मच लाल मिर्च
  • 1/4 चम्मच काला नमक
  • स्वादानुसार नमक
  • एक चम्मच पुदीना या धनिया पत्तियां, कटी हुईं

विधि :
सबसे पहले गैस पर पैन गर्म होने के लिए रखें। पैन में जीरा डालकर धीमी आंच पर चलाते हुए भूनें। जब जीरा चटकने लगे और उसकी खुशबू आने लगे तो गैस बंद कर दे। अब भुना जीरा ओखली में डालकर पीस लें। इसके बाद बर्तन में दही डालकर फेंटे। फिर दही में पिसा जीरा, लाल मिर्च पाउडर, पुदीना या धनिया पत्तियां, काला नमक और नमक डालकर इसे फेंटते हुए सारी सामग्री अच्छी तरह मिलाएं। लीजिए तैयार है जीरा रायता। 

रेसिपी : बच्चों को खिलाएं स्वाद और सेहत का कॉम्बो बेसन पालक ढोकला