फोटो गैलरी

Hindi Newsलेमनग्रास के ये औषधीय गुण यकीनन नहीं जानते होंगे आप, जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद

लेमनग्रास के ये औषधीय गुण यकीनन नहीं जानते होंगे आप, जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद

लेमनग्रास दिखने में साधारण घास लगती है, लेकिन यह शरीर के लिए बड़े काम की है। नींबू की महक के कारण इसकी महत्ता बहुत बढ़ जाती है। इस जड़ी-बूटी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत...

लेमनग्रास के ये औषधीय गुण यकीनन नहीं जानते होंगे आप, जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद
myupcharWed, 08 Jan 2020 01:58 PM
ऐप पर पढ़ें

लेमनग्रास दिखने में साधारण घास लगती है, लेकिन यह शरीर के लिए बड़े काम की है। नींबू की महक के कारण इसकी महत्ता बहुत बढ़ जाती है। इस जड़ी-बूटी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं।

इसका इस्तेमाल नर्वस सिस्टम, त्वचा और इम्यून सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से टाइप-2 डायबिटीज, मोटापा, कैंसर, पेट संबंधी बीमारियां, नींद न आने की बीमारी इनसोम्निया और सांस संबंधी बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है। 

नींबू की सुगंध वाली यह घास एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटी-सेप्टिक और विटामिन सी से भरपूर है जो रोगों से लड़ने की क्षमता पैदा करती है। इसमें कई पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, विटामिन बी-6, विटामिन सी, विटामिन ए आदि पाए जाते हैं। 

नींबू की सुगंध वाली लेमनग्रास का इस्तेमाल चाय बनाने में कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल सूप बनाने में भी हो सकता है।  इसका पेस्ट सब्जियों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेमनग्रास के ये हैं फायदे- 
-चाय में इस्तेमाल करने पर बुखार, कफ और सर्दी में फायदा करता है। ताजे या सूखे दोनों तरह के लेमनग्रास का प्रयोग किया जा सकता है। लेमनग्रास की जगह इसकी छाल का भी प्रयोग किया जा सकता है।

-लेमनग्रास में कैंसर सहित कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने वाले गुण होते हैं। इस घास में एक खास तत्व होता है जिसे सिट्राल कहते हैं। ये तत्व कैंसर सेल्स को शुरुआती अवस्था में रोकने में कारगर है। इस घास को ब्रेस्ट कैंसर और स्किन कैंसर में काफी फायदेमंद पाया गया है।

-लेमनग्रास का सेवन पाचन सुधारने में मदद करता है। इससे पेट की सूजन, पेट फूलना, पेट में ऐंठन, अपच, कब्ज, दस्त, उल्टी और ऐंठन जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलने में मदद मिलती है।

-जिन बच्चों को आसानी से नींद नहीं आती, उनके लिए इनका सेवन फायदेमंद है।
लेमनग्रास एनिमिया के विभिन्न प्रकार में उपयोगी होता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

-शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करके किडनी और लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

-मैग्नीशियम, फास्फोरस और फोलेट नर्वस सिस्टम के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। इससे एकाग्रता, याद्दाश्त और मस्तिष्‍क की क्षमता बेहतर होती है। लेमनग्रास का सेवन यह काम कर सकता है।

-लेमनग्रास बैक्‍टीरियल, फंगल या यीस्ट संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटी सेप्टिक गुण होते हैं। यह रक्त को शुद्ध और डिटॉक्‍स करने में भी मदद करता है।

-लेमनग्रास के सेवन से वजन भी कम किया जा सकता है, क्योंकि इसमें सिट्रोल पाया जाता है जो पेट में वसा के संचय को रोक देता है। इससे वजन बढ़ना कंट्रोल होता है।
गठिया या आर्थराइटिस की समस्या में लेमनग्रास तेल का उपयोग करने से राहत मिल सकती है। 

इन स्थितियों में न करें लेमनग्रास का सेवन- 
-हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो, तो लेमनग्रास का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें। कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है जैसे खुजली, गले में सूजन आदि। 

-गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को इसका उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से माहवारी शुरू हो जाती है और गर्भपात का डर रहता है। इसका सीमित मात्रा में उपयोग करें। 

-ज्यादा उपयोग से चक्कर आना, अधिक पेशाब आना, थकान आदि हो सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/herbs/lemongrass-ke-fayde-aur-nuksan-in-hindi

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें