फोटो गैलरी

Hindi Newsलिट्टी चोखा खाकर दूर करें डायबिटीज, जानिए इसे खाने के 7 फायदे

लिट्टी चोखा खाकर दूर करें डायबिटीज, जानिए इसे खाने के 7 फायदे

लिट्टी चोखा पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में काफी पॉपुलर है। चने का सत्तू और बैंगन इसकी मुख्य सामग्री है। मगर आज हम आपको इसकी रेसिपी नहीं इसे खाने से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में बताने...

Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Wed, 12 Dec 2018 05:21 PM

सत्तू इन्सुलिन रेसिस्टेंट की समस्या को कंट्रोल करता है

सत्तू इन्सुलिन रेसिस्टेंट की समस्या को कंट्रोल करता है1 / 4

लिट्टी चोखा पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में काफी पॉपुलर है। चने का सत्तू और बैंगन इसकी मुख्य सामग्री है। मगर आज हम आपको इसकी रेसिपी नहीं इसे खाने से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। 

लिट्टी सत्तु से बनता है। सत्तु भुने चने से तैयार होता, जो इन्सुलिन रेसिस्टेंट की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है।

सत्तू शुगर लेवल को करता है नियंत्रित

सत्तू शुगर लेवल को करता है नियंत्रित 2 / 4

  • डायबिटीज के शिकार लोगों को लिट्टी-चोखा जरूर खाना चाहिए। लिट्टी खाने से इन्सुलिन रेसिस्टेंट मरीजों में हार्मोन डिसऑर्डर के नियंत्रण में काफी हद तक मदद मिलती है। 
  • यह शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है। कई मरीजों को इन्सुलिन नियंत्रित करने के लिए कई महीनों तक कुछ दवाइयां दी जाती हैं। दरअसल, मेटाबॉलिज्म के तहत इन्सुलिन खून में मौजूद शुगर को पचाने का काम करता है। इन्सुलिन रेसिस्टेंट डायबिटीज का शुरुआती लक्षण होता है। 
  • सत्तू और बैंगन से बनने वाली यह डिश खाने से आपको न सिर्फ सत्तू के फायदे मिलते हैं, बल्कि बैंगन में मौजूद पौष्टिक तत्व भी आपके शरीर में पहुंचते हैं।

ये 3 मजेदार रायते करें डाइट में शामिल, वजन घटाने में करेगा मदद

कोलेस्ट्रॉल कम करता है बैंगन

कोलेस्ट्रॉल कम करता है बैंगन3 / 4

बैंगन का चोखा खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रहता है। यह डायबिटीज के मरीजों के साथ-साथ ब्लड प्रेशर और हृदय से संबंधित समस्याओं से ग्रस्त लोगों के लिए भी अच्छा होता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम भी अधिक होता है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ता है। बैंगन से कैलोरी बर्न होती है। 

कुछ लोग चोखा में बैंगन के अलावा टमाटर आलू भी डालते हैं। साथ ही हरी मिर्च, अदरक होने से आपको एक साथ कई सब्जियों के पौष्टिक तत्व मिल जाते हैं।

लिट्टी बनाने के लिए आटे का इस्तेमाल होता है। इसमें आप गेहूं और जौ का आटा इस्तेमाल कर सकते हैं। मिक्स ग्रेन के सेवन से न सिर्फ आपको फाइबर मिलता है, बल्कि इन्हें खाने से शरीर में एनर्जी भी बरकरार रहती है।

गर्मी के दिनों में जब आप सत्तू से बनी चीजों कासेवन करते हैं, तो आपको लू नहीं लगती। इसमें फाइबर काफी अधिक होता है, जिससे पाचन सही बना रहता है।

जानिए इसकी रेसिपी

जानिए इसकी रेसिपी4 / 4

सामग्री 

  • गेहूं का आटा - 2 कप 
  • घी - 2 टेबल स्पून
  • सत्तू - 1 कप 
  • हरा धनिया - थोड़ी बारीक कटी
  • सरसों का तेल - 2 टेबल स्पून
  • नींबू - 2
  • हरी मिर्च - 5-6 बारीक कटी
  • अदरक - 1 इंच टुकडा़ (कद्दूकस किया हुआ)
  • अजवायन - ½ छोटी चम्मच
  • बेकिंग सोडा़ - ¼ छोटी चम्मच
  • अचार का मसाला - 1 टेबल स्पून
  • टमाटर - 3
  • बैंगन - 1 
  • उबले हुए आलू - 3
  • नमक स्वादानुसार

विधि

गेहूं के आटे को एक प्याले में निकालकर इसमें 3 टेबल स्पून घी, 3/4 छोटी चम्मच नमक, 1/2 छोटी चम्मच अजवायन और 1/4 छोटी चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिला लीजिए। इसके बाद नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लें। आटे को ढक कर 20 मिनिट के लिए रख दें।

चोखा बनाने के लिए

बैंगन को तेल लगाकर चिकना कर गैस पर भूनने के लिए रख दें। अब सारे टमाटर को भी तेल लगाकर चिकना कर लें और भूनने के लिए रख दीजिए। टमाटर-बैंगन भून कर तैयार हैं, इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए। टमाटर का छिलका हटा कर इसे प्याले में निकाल लीजिए। बैंगन का डंठल और छिलका हटा कर इसे भी प्याले में निकाल लीजिए। उबले हुए आलू को छील कर इसे भी बैंगन और टमाटर के साथ मिला कर मैश कर लीजिए। अब इसमें 1 छोटी चम्मच नमक, 2 बारीक कटी हरी मिर्च, कद्दूकस किया हुआ अदरक, बारीक कटा हरा धनिया, नींबू का रस और 1 टेबल स्पून तेल डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मैश कर लीजिए।

लिट्टी की स्टफिंग

लिट्टी के लिए सत्तू की स्टफिंग तैयार कर लीजिए। इसके लिए एक प्याले में सत्तू लीजिए और इसमें 1/2 छोटी चम्मच नमक, 1 छोटी चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक, 1 टेबल स्पून अचार का मसाला, 2-3 टेबल स्पून हरा धनिया, 2 बारीक कटी हरी मिर्च, 1 टेबल स्पून सरसों का तेल और नींबू का रस डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए। सत्तू स्टफिंग तैयार है।

लिट्टी बनाएं

हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर आटे को हल्का सा मसल लें। एक लोई हाथ में उठाकर गोल आकार दीजिए और हथेली से दबाते हुए पेड़े का आकार देते हुए इसमें 1-2 चम्मच स्टफिंग भर दीजिए। आटे को चारों ओर से उठाकर स्टफिंग को बंद करें और इसी तरह सभी को भरकर तैयार कर लें।  

लिट्टी को सेकने के लिए एक भारी तले की कढ़ाई में 1 चम्मच घी डालकर इसमें लिट्टी सिकने के लिए डाल दीजिए। कढा़ई को ढक कर लिट्टी को धीमी आग पर 3-4 मिनिट सिकने दें। सभी लिट्टी को सेककर प्लेट में निकाल लीजिए।

ये 5 फल पेट की चर्बी घटाने में करेंगे मदद, डाइट में कर लें इन्हें शामिल