फोटो गैलरी

Hindi Newsबढ़ी गर्मी के बीच रमजान के दौरान ऐसे रखें खुद को ऐसे एनर्जेटिक 

बढ़ी गर्मी के बीच रमजान के दौरान ऐसे रखें खुद को ऐसे एनर्जेटिक 

रमजान का महीना है और दुनियाभर के मुस्लिमों के लिए यह खास त्योहार है। यह उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है और वे उसे उपवास करके मनाते हैं। रमजान के पूरे महीने के लिए उपवास या रोजा किया जाता है।...

बढ़ी गर्मी के बीच रमजान के दौरान ऐसे रखें खुद को ऐसे एनर्जेटिक 
myupcharWed, 20 May 2020 12:51 PM
ऐप पर पढ़ें

रमजान का महीना है और दुनियाभर के मुस्लिमों के लिए यह खास त्योहार है। यह उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है और वे उसे उपवास करके मनाते हैं। रमजान के पूरे महीने के लिए उपवास या रोजा किया जाता है। सभी मुसलमानों के लिए यह करना अनिवार्य है। उपवास की अवधि में वे केवल दो बार भोजन करते हैं। एक सुबह सूर्योदय से पहले और दूसरा शाम को सूर्यास्त के बाद। वे न तो दिन के समय कुछ खाते हैं और न ही पानी की एक बूंद भी पीते हैं। उनके उपवास को लेकर कई नियम और प्रतिबंध हैं। ऐसे कठिन उपवास में यह महत्वपूर्ण है कि वे मजबूत रहें और पूरे एक महीने के उपवास को बनाए रखने के लिए स्वस्थ खाएं। इसलिए महत्वपूर्ण है कि वे जो रोजा रख रहे हैं, वे स्वस्थ रहें और एक मजबूत इम्यून सिस्टम बनाए रखें।
 
अपने आहार को संतुलित करें
उपवास के दौरान अपने आहार को संतुलित करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि जितना इस्तेमाल कर रहे हैं, उससे कम ऊर्जा का ले रहे हैं। इससे वजन कम होने का खतरा रहता है। यह महत्वपूर्ण है कि अपने आहार को अपने पहले भोजन या सहरी से संतुलित करें और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो धीरे-धीरे पचें जैसे कि पूरे अनाज, फल, फलियां इत्यादि। ऐसा इसलिए क्योंकि दिन के दौरान ऊर्जा की अधिक मात्रा रिलीज करते हैं और इफ्तार तक भोजन की जरूरत महसूस न हो।
 
खुद को हाइड्रेटेड रखें
www.myupchar.com से जुड़ीं आकांक्षा मिश्रा का कहना है कि पानी की कमी शरीर में खनिज, शर्करा और नमक के संतुलन को बिगाड़ सकती है। उपवास की शुरुआत में तरल पदार्थों का सेवन करें, ताकि पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें। उपवास के समय से पहले, तरबूज और पालक जैसे फल और सब्जियों का सेवन करें, क्योंकि उनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। तरबूज जैसे प्राकृतिक शर्करा भी मीठे की इच्छा को संतुष्ट करने में मदद कर सकते हैं।
 
पैकेज्ड और रेडी-टू-इट फूड से बचें
अपने भोजन में बिस्कुट जैसी किसी भी पैक या रेडी-टू-इट आइटम्स का सेवन न करें। इन वस्तुओं में कार्बोहाइड्रेट टूट जाते हैं और जल्दी से इस्तेमाल किए जाते हैं। अपने पहले भोजन में खजूर का सेवन करके चीनी की मात्रा की आवश्यकता को पूरा करें। खजूर रमजान के भोजन के सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक हैं, इसलिए वे शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।
 
तले हुए भोजन से बचें
ऐसा भोजन चुनें जो तले की बजाय उबला हुआ और भुना हुआ हो। उपवास शरीर को खुद को शुद्ध करने में मदद करता है। यह शारीरिक विषाक्त पदार्थों को साफ करने का सबसे अच्छा समय है। www.myupchar.com से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल का कहना है कि जो भी खाते हैं उनमें मौजूद विषाक्त पदार्श शरीर में पहुंच जाते हैं। यह विषाक्त पदार्थ ऐसे आहार में होते हैं जो पाचन तंत्र खराब करते हैं। उपवास रखने से शरीर के अंदर की अशुद्धियां निकल जाती है। शरीर अंदर से स्वस्थ हो जाता है। ऐसे में डीप-फ्राइड फूड से परहेज करना बेहतर है। इस तरह के भोजन को नजरअंदाज आम दिनों में भी करना चाहिए।
 
नियमित रूप से व्यायाम करें
उपवास करते हुए भी अपने शरीर को सक्रिय रखें। कोशिश करें कि पूरे दिन एक ही स्थिति में न रहें। यह देखते हुए कि पर्याप्त कैलोरी का सेवन नहीं किया है, किसी भी ज्यादा मेहनत वाली गतिविधि या व्यायाम को भले ही न कर पाएं,  लेकिन तेज चलना, सिम्पल स्ट्रेचिंग या सीढ़ियों पर चढ़ना शरीर को सक्रिय व एनर्जी बनाए रखने में मदद कर सकता है। नियमित रूप से व्यायाम मेटाबॉलिज्म में सुधार लाता है।
 
अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/tips/healthy-diet-plan-during-ramadan-in-hindi
स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं, जो सेहत संबंधी भरोसेमंद जानकारी प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा स्रोत है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें