फोटो गैलरी

Hindi Newsजयललिता का किरदार निभाने के लिए कंगना रनौत ने लिए हॉर्मोन पिल्स, जानें क्या हैं इसके नुकसान

जयललिता का किरदार निभाने के लिए कंगना रनौत ने लिए हॉर्मोन पिल्स, जानें क्या हैं इसके नुकसान

कंगना रनौत अपनी आने वाली फिल्म थलाइवी के लिए चर्चा में बनी हुई हैं। थलाइवी तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता के जीवन पर आधारित है, इसमें कंगना मुख्य भूमिका निभाती नजर आएंगी। बता दें कि शनिवार को...

जयललिता का किरदार निभाने के लिए कंगना रनौत ने लिए हॉर्मोन पिल्स, जानें क्या हैं इसके नुकसान
myupchar.com,नई दिल्लीThu, 28 Nov 2019 05:40 AM
ऐप पर पढ़ें

कंगना रनौत अपनी आने वाली फिल्म थलाइवी के लिए चर्चा में बनी हुई हैं। थलाइवी तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता के जीवन पर आधारित है, इसमें कंगना मुख्य भूमिका निभाती नजर आएंगी। बता दें कि शनिवार को इस फिल्म का पोस्टर रिलीज हुआ था, जिसके बाद लोगों के कुछ मिलेजुले रिव्यू सामने आए हैं। जहां एक तरफ कंगना के फैन्स को उनका यह नया लुक बेहद पसंद आया, वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों ने इसकी आलोचना की। कंगना इस फिल्म में जयललिता की तरह दिखने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं।

कंगना को पूरी तरह से जयललिता का लुक देने के लिए हॉलीवुड के मेकअप आर्टिस्ट जेसन कॉलिंस को बुलाया गया, जेसन इससे पहले “कैप्टन मार्वल” और “ब्लेड रनर 2049” में काम कर चुके हैं। कंगना इस रोल के लिए ट्रांसफॉर्म होने के साथ-साथ भरतनाट्यम भी सीख रही हैं। थलाइवी मूवी के निर्देशक विजय ने बताया कि वह कंगना को बिलकुल जयललिता की तरह जनता को दिखाना चाहते हैं, इसीलिए उन्होंने कंगना को वजन बढ़ाने को कहा है, जिसके लिए कंगना ने 6 किलो तक वजन बढ़ाया।

कंगना ने इस बात का खुलासा किया कि उन्होंने वजन बढ़ाने के लिए हॉर्मोन पिल्स का सहारा लिया, क्योंकि लंबे कद के कारण उनकी जांघों और पेट पर कोई फैट नहीं था। इसके लिए साथ ही काफी सारा फैट युक्त आहार भी खाया।

myUpchar से जुड़ी डॉक्टर शहनाज़ ज़फर का कहना है कि ज्यादातर मामलों में ओरल कंट्रासेप्टिव पिल्स लेने से वजन बढ़ने लगता है। इनमें लो डोज़  प्रेगेस्ट्रोने और ईस्ट्रोडिओल होता है जो महिलाओं में वजन को बढ़ाता है।


क्या यह सुरक्षित है?

ये दवाएं नियमित समय के लिए इस्तेमाल की जा सकती है , लेकिन कुछ मेडिकल कंडीशंस में यह सुरक्षित नहीं हैं, इनका सेवन केवल किसी विशेषज्ञ की निगरानी में ही करना चाहिए क्योंकि इनके कई सारे हानिकारक प्रभाव भी होते हैं। 

इसीलिए यह दवाएं विशेषज्ञ की देखरेख में ही लेनी चाहिए। हालांकि, डॉक्टर यही सलाह देते हैं कि दवाओं से बेहतर है अपने आहार को बेहतर बनाना। वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी के साथ उच्च मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इसमें अंडे, मीट, मछली, चिकन, दाल, अनाज और अन्य डेयरी उत्पाद शामिल कर सकते हैं। स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए हेल्दी फैट का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप योग या व्यायाम भी कर सकते हैं।

इस बात का खास ध्यान रखें कि यदि आपका बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) 18.5 से कम है तो ही आपको वजन बढ़ाने की आवश्यकता पड़ सकती है, हालांकि, डॉक्टर इस बीएमआई पर भी वजन बढ़ाने की सलाह नहीं देते हैं, क्योंकि यह एक संतुलित वजन माना जाता है। 25 से अधिक बीएमआई वाले व्यक्तियों को मोटापे से ग्रस्त माना जाता है, इसलिए वजन बढ़ाने से पहले एक बार अपना बीएमआई जरूर चेक कर लेना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/tips/hormones-responsible-for-weight-gain-in-females-in-hindi

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें