DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बस एक इंजेक्शन से ठीक होगा मोटापा और डायबिटीज

obesity diabetes

डायबिटीज और मोटापा एक दूसरे से काफी हद तक जुड़े हुए हैं। मोटापे को कई समस्याओं की जड़ माना जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए विशेषज्ञों ने एक ऐसा इंजेक्शन बनाने का दावा किया है, जिससे मोटापे और डायबिटीज दोनों का इलाज किया जा सकता है। यह अध्ययन चूहों पर किया गया है, जिसके सकारात्मक नतीजे मिले हैं।

यह शोध यूनीवर्सिटी ऑफ बार्सिलोना में किया गया है। विशेषज्ञों का दावा है कि इस इंजेक्शन के कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। शोधकर्ताओं ने इस शोध के लिए स्वस्थ वजन वाले चूहों को प्रयोग के तौर पर एफजीएफ21 के इंजेक्शन दिए गए। यह अध्ययन ईएमबीओ मॉलीक्यूलर मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित हो चुका है। 

चूहों पर हुए शोध में विशेषज्ञों ने देखा कि हॉर्मोन एफजीएफ21 को इंजेक्शन के जरिए चूहों के शरीर में पहुंचाने पर उनका वजन कम हुआ और इनसुलिन के प्रति संवेदनशीलता एक साल के लिए बढ़ गई। समझा जाता है कि इस हॉर्मोन से चूहों में ऊर्जा का स्तर काफी बढ़ गया था, जिससे उनकी सक्रियता अधिक हो गई।

इसके अलावा उनके शरीर का तापमान भी बढ़ा और कैलोरी की काफी खपत हुई। प्रयोग के दौरान विशेषज्ञों ने देखा कि इस इंजेक्‍शन का चूहों पर कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ। 

इनसुलिन के प्रति अवरोध इस हॉर्मोन के प्रति उन कोशिकाओं की असमर्थता है, जो खून से ग्लूकोज को दूर करने का काम करती हैं। यह अवस्था टाइप 2 डायबिटीज के लिए जिम्मेदार होती है।

एफजीएफ21 की मदद से चूहों में सक्रियता का स्तर बढ़ाकर वजन घटाने में मदद मिली। मोटापा टाइप 2 डायबिटीज का सबसे बड़ा कारण है। एक अनुमान के मुताबिक ब्रिटेन में 35 लाख लोग, अमेरिका में तीन करोड़ और भारत में 7 करोड़ लोग डायबिटीज के शिकार हैं। इनमें से तकरीबन 95 फीसदी टाइप 2 डायबिटीज से पीडि़त हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Just one injection will cure obesity and diabetes