फोटो गैलरी

Hindi Newsउम्र नहीं आपका बढ़ता वजन है जोड़ों के दर्द की असली वजह, ये हैं बचाव के उपाय

उम्र नहीं आपका बढ़ता वजन है जोड़ों के दर्द की असली वजह, ये हैं बचाव के उपाय

अक्सर जोड़ों के दर्द को उम्र से जोड़कर देखा जाता रहा है। लेकिन आजकल यह समस्या उम्र से पहले ही युवाओं को भी अपना शिकार बना रही है। जोड़ों के दर्द की एक सबसे बड़ी वजह बढ़ता मोटापा भी है। मोटापा न सिर्फ...

उम्र नहीं आपका बढ़ता वजन है जोड़ों के दर्द की असली वजह, ये हैं बचाव के उपाय
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 24 Sep 2019 09:51 AM
ऐप पर पढ़ें

अक्सर जोड़ों के दर्द को उम्र से जोड़कर देखा जाता रहा है। लेकिन आजकल यह समस्या उम्र से पहले ही युवाओं को भी अपना शिकार बना रही है। जोड़ों के दर्द की एक सबसे बड़ी वजह बढ़ता मोटापा भी है। मोटापा न सिर्फ व्यक्ति के आत्मविश्वास में कमी लाने का काम करता है बल्कि आपके शरीर को कई रोगों का घर भी बना देता है। इन्हीं में से एक है जोड़ों का दर्द। 
  
जोड़ों के दर्द से बचने के लिए आपको जीवन में चार बातों का विशेष ख्याल रखना है। इसमें सबसे अहम है शरीर का वजन नियंत्रित रहे। उम्र और कद काठी के हिसाब से वजन ज्यादा बढ़े तो जोड़ की समस्या जल्द हो सकती है। 

ऐसे में इस परेशानी से निजात पाने के लिए व्यक्ति को रोजाना एक नियमित समय में टहलने के साथ शरीर में विटामिन डी और बी-12 की कमी नहीं होने देनी चाहिए। इसके लिए व्यक्ति को अपने खानपान पर खासा ध्यान देना चाहिए। यदि इन सभी चीजों में से किसी एक पर भी आपका नियंत्रण खोता है तो जोड़ की परेशानी उम्र के हिसाब से काफी पहले बढ़ सकती है। इस बात की जानकारी रविवार को हड्डी रोग एवं जोड़ प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉ. एएस प्रसाद ने दी।

यूपी ऑर्थोप्लॉस्टी सोसायटी की ओर से विभूतिखंड स्थित एक होटल में रविवार को 11वां कॉनपोर ऑर्थोप्लॉस्टी कोर्स 2019 का आयोजन किया गया। इसमें घुटना, जोड़ और कूल्हा प्रत्यारोपण, हड्डियों से जुड़ी समस्याओं पर देशभर से आए विशेषज्ञों ने चर्चा की। 

सोसायटी के चेयरमैन डॉ. प्रसाद ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति के घर में यह आनुवांशिक समस्या है तब भी उसने इन चार बातों पर विशेष ध्यान दिया तो उसे जल्द जोड़ संबंधी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसलिए इन बातों का पालन अवश्य करें।

इसके अलावा जोड़ों में दर्द महसूस होने पर इस तरह के फूड से भी दूर रहने की सलाह दी जाती है-
-आर्टिफिशियल शुगर
-दुग्‍ध उत्‍पाद
-प्रॉसेस्‍ड मीट
-टमाटर
-अंडे
-वेजीटेबल ऑयल
-रिफाइंड नमक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें