DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

International Yoga Day 2019 : इस योगासन से दूर होंगी रीढ़ की हड्डी की तकलीफें, PM मोदी ने शेयर किया आज का योगासन

pm modi

PM नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने योगासनों की एनिमेटेड सीरीज की 5वीं किस्त जारी की। PM के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट @narendramodi से जारी इस वीडियो में उन्होंने पादहस्तासन के बारे में जानकारी दी और उसके फायदे व सावधानियां भी बताए।

पीएम मोदी का यह एनिमेटेड वीडियो 2.24 मिनट का है और इसमें पादहस्तासन करन की विधि के अलावा इसके फायदे भी बताए गए हैं। इस वीडियो को 67.8 हजार बार देखा जा चुका है और 3.5 हजार बार रीट्वीट किया गया है। इसे तकरीबन 15 हजार लाइक्स मिले हैं। पीएम मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यह एनिमेटेड वीडियो 21 जून को International Yoga Day 2019 के मौके पर जारी किए जा रहे हैं। 

आज के वीडियो को मिलाकर अब तक इस सीरीज के 5 वीडियो आ चुके हैं। इनमें 5 योगासनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। गौरतलब है कि पिछले साल भी योग दिवस से पहले पीएम ने योगासन करते हुए अपने कई वीडियो ट्वीट किए थे।

क्या है पादहस्तासन
इस आसन का नाम पद और हस्त दो शब्दों के मेल से बना है। इसमें पद का मतलब पैर और हस्त मतलब हाथ होता है। पादहस्तासन योग में खड़े होकर आगे की ओर झुका जाता है जिसमें अपने दोनों हाथों से पैर को छूना पड़ता है। 

फायदे 
इस आसन को करने से हृदय संबंधी बीमारियां दूर होती हैं और सेहत अच्छी रहती है। यह पेट की चर्बी को कम करने, पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने, लम्बाई बढ़ाने और जांघ की मांसपेशियों को एक अच्छा खिंचाव देने के लिए जाना जाता है। पादहस्तासन योग सिर के रक्त संचार को बढ़ने में मदद करता है।  

इसे भी पढ़ें : International Yoga Day 2019 : PM मोदी ने चौथे ट्वीट मेंं बताए अर्धचक्रासन के फायदे और विधि, देखें Video

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:international yoga day 2019 pm modi tweets todays yogasana padhastasana watch video