DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

International Yoga Day 2019 : PM मोदी ने Video शेयर कर बताए नाड़ीशोधन प्राणायाम और ध्यान योगाभ्यास के फायदे

international yoga day 2019  pm modi tweets new yoga videos

21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2019) के मद्देनजर चलाई जा रही पीएम नरेंद्र मोदी के योगासनों की एनिमेटेड सीरीज में गुरुवार को नाड़ीशोधन प्राणायाम और ध्यान योगाभ्यास की जानकारी दी गई। पीएम की इस एनिमेटेड सीरीज में रोजाना एक आसन के बारे में जानकारी दी जा रही है। योग दिवस से एक दिन पहले गुरुवार 20 जून को पीएम मोदी ने दो वीडियो - 'नाड़ीशोधन प्राणायाम' और 'ध्यान योगाभ्यास' शेयर किए और इनके फायदों के बारे में बताया। 

पीएम के योगासनों की यह एनिमेटेड सीरीज की शुरुआत 5 जून से हुई थी और सबसे पहले त्रिकोणासन के बारे में बताया गया था। इसके बाद रोजाना पीएम के ट्विटर हैंडल से एक आसन के बारे में जानकारी दी जा रही है। आज जारी वीडियो को सुबह 7.49 बजे पोस्ट किया गया। सुबह करीब 11 बजे तक एक वीडियो को 34 हजार और एक को 25 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है। 

नाड़ीशोधन प्राणायाम का वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि यह आसन लोगों के लिए काफी लाभदायक है। लोग वीडियो को देखकर इसे करने का तरीका और इसके फायदे जान सकते हैं। वीडियो में बताया गया है कि इस प्राणायाम के जरिए नाड़ियों (नसों) का शुद्धिकरण होता है। इस प्राणायाम से हृदय रोगियों को बहुत ही लाभ मिलता है। खांसी से संबंधित परेशानियां दूर करने में यह प्राणायाम काफी लाभदायक होता है।

दूसरे वीडियो में उन्होंने ध्यान योगाभ्यास को समझाया है कि यह कैसे किया जाता है। यह वीडियो शेयर करते वक्त उन्होंने लिखा- 'ध्यान योगाभ्यास का सबसे महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग है।' वीडियो में बताया गया है कि यह शरीर और मस्तिष्क को नवजीवन देता है। ध्यान योगाभ्यास के जरिए एग्राकता बढ़ाने और व्यवहार में सुधार लाने में सहायक है। इसके जरिए आप नकारात्मक विचारों से दूरी बना सकते हैं। इसके करने से क्रोध, भय और अवसाद की चिंता दूर होती है। साथ ही याददाश्त की क्षमता बढ़ती है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:International Yoga Day 2019: PM Modi Tweets New Yoga Videos related to dhyan yogabhyas and nadishodhan