DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

International Yoga Day 2019 : PM मोदी ने चौथे ट्वीट मेंं बताए अर्धचक्रासन के फायदे और विधि, देखें Video

ardha chakrasana pm modi twitter account

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को International Yoga Day 2019 के मौके पर जारी अपनी योगासनों की सीरीज का चौथा एनिमेटेड वीडियो शनिवार को जारी किया। PM के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट @narendramodi से जारी इस वीडियो में उन्होंने अर्धचक्रासन के बारे में जानकारी दी और उसके फायदे व सावधानियां भी बताए।

8 जून को सुबह 8.37 बजे ट्वीट किए गए इस वीडियो में पीएम नारंगी टी-शर्ट और ग्रे ट्रैक पैंट्स में नजर आ रहे हैं। 1.59 मिनट के इस वीडियो को अब तक 44 हजार बार देखा जा चुका है और 11 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। इस वीडियो को 2500 बार रीट्वीट भी किया जा चुका है। इससे पहले बुधवार को पीएम मोदी ने त्रिकोणासन के फायदे और उसे करने का तरीका अपने एनिमेटेड वीडियो के साथ ट्वीट किया था। 

प्रधानमंत्री पद की दूसरी बार शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी का यह पहला बड़ा सामाजिक ईवेंट होगा। गौरतलब है कि बीते साल भी पीएम मोदी के विभिन्ना योगासन करते हुए कई वीडियो पोस्ट किए गए थे।

क्या है अर्धचक्रासन
अर्धचक्रासन का अर्थ समझने के लिए इस शब्द को दो भागों में बांट सकते हैं। संस्कृत भाषा में ‘अर्द्ध’ का अर्थ होता है आधा और ‘चक्र’ का अर्थ होता है पहिया। इस आसन में शरीर की आकृति आधे पहिये के समान हो जाती है, इसीलिए इसे अर्द्ध-चक्रासन कहा जाता है। 

अर्धचक्रासन के फायदे
इस आसन के नियमित अभ्यास से शरीर के ऊपरी हिस्से में खिंचाव पैदा होता है। यह हाथों एवं कंधो की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। साथ ही यह डायबिटीज, शुगर, पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत प्रभावी है।

इसे भी पढ़ें : International Yoga Day 2019 : PM मोदी ने तीसरे दिन गिनाए वृक्षासन के फायदे, Video में देखें करने का तरीका

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:international yoga day 2019 pm modi tweets benefits of ardha chakrasana fourth day