international yoga day 2019 pm modi today tweets benefits of ustrasana watch video - International Yoga Day 2019 : पीएम मोदी के साथ आज जानिए उष्ट्रासन के फायदे, देखें Video DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

International Yoga Day 2019 : पीएम मोदी के साथ आज जानिए उष्ट्रासन के फायदे, देखें Video

pm ustrasana

PM नरेंद्र मोदी के योगासनों वाली सीरीज का छठा वीडियो सोमवार सुबह जारी किया गया। यह वीडियो उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल @narendramodi से जारी किया गया है। आज के वीडियो में उन्होंने उष्ट्रासन के बारे में जानकारी दी है। इसके साथ ही उन्होंने इस आसन के फायदे और इससे जुड़ी सावधानियों के बारे में भी बताया।

विभिन्न योगासनों पर आधारित इस सीरीज में पीएम मोदी के एनिमेटेड वीडियो पोस्ट किए जा रहे हैं। इनमें वह हर दिन अलग-अलग योगासनों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं। अब तक इस तरह के 7 वीडियो आ चुके हैं। आज जारी वीडियो सुबह 8.46 बजे शेयर किया गया। सुबह एक घंटे के भीतर पीएम के इस वीडियो को 20 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका था। इसे 6 हजार से ज्यादा लाइक्स मिले चुके हैं और 1200 से ज्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है। पिछले साल भी योग दिवस से पहले पीएम ने योगासन करते हुए अपने कई वीडियो ट्वीट किए थे।

क्या है उष्ट्रासन 
उष्ट्र का तात्पर्य ऊंट से है। यह संस्कृत भाषा का शब्द है और इस आसन को अंग्रेजी में Camel Pose कहा जाता है। उष्ट्रासन एक मध्यवर्ती पीछे झुकने-योग आसन है जो अनाहत (ह्रदय चक्र) को खोलता है। इस आसन से शरीर में लचीलापन आता है, शरीर को ताकत मिलती है तथा पाचन शक्ति बढ़ जाती है। 

उष्ट्रासन के लाभ
पाचन शक्ति बढ़ता है। सीने को मजबूत बनाता है। पीठ और कंधों को मजबूती देता है। पीठ के निचले हिस्से में दर्द से छुटकारा दिलाता है। रीढ़ की हड्डी में लचीलेपन एवं मुद्रा में सुधार भी लाता है। मासिक धर्म की परेशानी से राहत देता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:international yoga day 2019 pm modi today tweets benefits of ustrasana watch video