फोटो गैलरी

Hindi NewsInternational Yoga Day 2019 : स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए रोज करें शलभासन, देखें PM का एनिमेटेड Video

International Yoga Day 2019 : स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए रोज करें शलभासन, देखें PM का एनिमेटेड Video

PM नरेंद्र मोदी की योगासनों की सीरीज में आज शलभासन के बारे में बताया गया। इस सीरीज में पीएम के एनिमेटेड वीडियो उनके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट @narendramodi  से शेयर किए जा रहे हैं। वीडियो में...

International Yoga Day 2019 : स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए रोज करें शलभासन, देखें PM का एनिमेटेड Video
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Mon, 17 Jun 2019 09:39 AM
ऐप पर पढ़ें

PM नरेंद्र मोदी की योगासनों की सीरीज में आज शलभासन के बारे में बताया गया। इस सीरीज में पीएम के एनिमेटेड वीडियो उनके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट @narendramodi  से शेयर किए जा रहे हैं। वीडियो में शलभासन करने का तरीका, उसके फायदे और उससे जुड़ी सावधानियों के बारे में बताया गया है। 

पीएम मोदी का यह एनिमेटेड वीडियो सोमवार सुबह 7.57 बजे पोस्ट किया गया। 2.24 मिनट के इस वीडियो में उन्होंने शलभासन करने की विधि के अलावा इसके फायदे भी बताए गए हैं। सुबह पोस्ट होने के बाद 9.30 बजे तक इस वीडियो को 38.9 हजार बार देखा जा चुका है और 1900 से ज्यादा बार रीट्वीट किया गया है। इसे तकरीबन 9700 से ज्यादा लाइक्स मिले हैं। पीएम मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यह एनिमेटेड वीडियो 21 जून को International Yoga Day 2019 के मौके पर जारी किए जा रहे हैं। 

क्या है शलभासन
शलभासन का संस्कृत में मतलब होता है शलभ यानी टिड्डा। इस आसन में शरीर का आकार टिड्डे के समान हो जाता है। इसे करने से कमर और पीठ के मजबूत होते हैं और पाचन क्रिया भी बेहतर होती है। 

शलभासन के फायदे
यह आसन पीठ को मजबूत और लचीला बनाता है। यह पाचन क्रिया को सुधारता है व पेट के अंगो को मजबूत बनाता है। इसे करने से जांघों और पेट पर जमा चर्बी कम होती है और मोटापा दूर होता है। इसके नियमित अभ्यास से हाथों और कंधों की मजबूती बढ़ती है। गर्दन और कन्धों कि नसों को आराम मिलता है। 

इसे भी पढ़ें : International Yoga Day 2019 : PM मोदी के साथ आज जानिए भुजंगासन के फायदे, देखें Video

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें