फोटो गैलरी

Hindi NewsInternational Yoga Day 2019 : PM मोदी के साथ आज जानिए सेतुबंधासन के फायदे, देखें Video

International Yoga Day 2019 : PM मोदी के साथ आज जानिए सेतुबंधासन के फायदे, देखें Video

21 जून को International Yoga Day 2019 के मौके पर चलाई जा रही PM नरेंद्र मोदी के योगासनों की एनिमेटेड सीरीज में मंगलवार को सेमतुबंधासन के बारे में जानकारी दी है। पीएम के आधिकारिक ट्विटर हैंडल...

International Yoga Day 2019 : PM मोदी के साथ आज जानिए सेतुबंधासन के फायदे, देखें Video
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Tue, 18 Jun 2019 12:03 PM
ऐप पर पढ़ें

21 जून को International Yoga Day 2019 के मौके पर चलाई जा रही PM नरेंद्र मोदी के योगासनों की एनिमेटेड सीरीज में मंगलवार को सेमतुबंधासन के बारे में जानकारी दी है। पीएम के आधिकारिक ट्विटर हैंडल @narendramodi
से जारी आज की कड़ी में सेतुबंधासन करने का तरीका, इसके फायदे और सावधानियों के बारे में बताया गया है। पीएम की इस एनिमेटेड सीरीज में रोजाना एक आसन के बारे में जानकारी दी जा रही है। 

पीएम के योगासनों की यह एनिमेटेड सीरीज की शुरुआत 5 जून से हुई थी और सबसे पहले त्रिकोणासन के बारे में बताया गया था। इसके बाद रोजाना पीएम के ट्विटर हैंडल से एक आसन के बारे में जानकारी दी जा रही है। आज जारी वीडियो को सुबह 8.17 बजे पोस्ट किया गया। दिन के 12 बजे तक इसे 60 हजार बार दिखा जा चुका था और 13 हजार के करीब लाइक्स मिल चुके थे। इसे तकरीबन 3 हजार बार रीट्वीट भी किया गया।

क्या है सेतुबंधासन
इस आसन में शरीर सेतु (Bridge) के समान आकार में हो जाता है, इसलिए इसे सेतुबंधासन (Bridge Pose) कहा जाता है। 

सेतुबंधासन के फायदे
उच्च रक्त चाप, अस्थमा, ऑस्टियोपोरोसिस व साइनस के मरीजों के लिए सेतुबंधासन लाभदायक है। इसे करने से पीठ की मासपेशियां मजबूत होती हैं। यह पीठ, छाती व गर्दन में अच्छा खिंचाव पैदा करता है। साथ ही यह मन को चिंतामुक्त करता है और तनाव काम करके आराम देता है। फेफड़ों को खोलता है और थाइरोइड से सम्बंधित समस्या को दूर करता है। पाचन क्रिया को ठीक करने में सहायता करता है। मासिक धर्म व रजोनिवृति के दौरान मदद करता है।

इसे भी पढ़ें :  International Yoga Day 2019 : सृष्टि के साथ जुड़ाव का विज्ञान है योग : श्री श्री रविशंकर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें