फोटो गैलरी

Hindi NewsInternational Yoga Day 2019 : PM मोदी ने लिंक्डइन पर शेयर किया संदेश, कहा योग को बनाएं अपने जीवन का हिस्सा

International Yoga Day 2019 : PM मोदी ने लिंक्डइन पर शेयर किया संदेश, कहा योग को बनाएं अपने जीवन का हिस्सा

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को भारत ही नहीं पूरी दुनिया में मनाया जाएगा। इस मौके पर PM नरेंद्र मोदी ने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट लिंक्डइन पर एक संदेश शेयर किया है। इसमें पीएम ने योग को अपने जीवन का...

International Yoga Day 2019 : PM मोदी ने लिंक्डइन पर शेयर किया संदेश, कहा योग को बनाएं अपने जीवन का हिस्सा
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Tue, 18 Jun 2019 01:54 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को भारत ही नहीं पूरी दुनिया में मनाया जाएगा। इस मौके पर PM नरेंद्र मोदी ने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट लिंक्डइन पर एक संदेश शेयर किया है। इसमें पीएम ने योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने और योग दिवस पर अपने ऑफिस की पूरी टीम के साथ इस आयोजन में हिस्सा लेने का आग्रह किया है। इससे पहले योगासनों की एक सीरीज पीएम के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से चलाई जा रही है, जिसमें उनके एनिमेटे वीडियो शेयर किए जा रहे हैं। 

लिंक्डइन पर शेयर अपने संदेश में पीएम ने लिखा है कि मैं आपसे दो आग्रह करता हूं। पीएम ने अपने पहले आग्रह में लिखा है, 'योग को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाएं।' और दूसरा, 'योग दिवस के अवसर पर अपने ऑफिस की पूरी टीम के साथ हिस्सा लेकर इसे सफल बनाएं।' उन्होंने लिखा, यह केवल अभ्यास नहीं है, बल्कि फिटनेस और स्वास्थ्य का प्रमाण है।

पीएम मोदी ने कहा कि योग करना बेहद आसान और सुविधाजनक है। उन्होंने कहा, 'योग के लिए बड़े उपकरण या बड़े मैदान की जरूरत नहीं होती है। इसके थोड़ी सी खाली जगह, एक चटाई (मैट) और लगन की जरूरत होती है।' पीएम ने कहा कि हालांकि सुबह में योग करने की सलाह दी जाती है लेकिन आप छोटे अंतराल के दौरान भी योग कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो हर घंटे के बाद कुछ आसन कर सकते हैं। 

पीएम ने अपने संदेश में योग से होने वाले फायदे भी गिनाए हैं। आप योग से तनाव को भगा सकते हैं। भाग दौड़ की जिंदगी और तनाव वाले माहौल में आप योग के जरिए बेहतर शुरुआत कर सकते हैं और तनाव को अलविदा कह सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में योग की शुरुआत हजारों साल पहले हुई थी और आज यह पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। 

5वें international day of yoga पर 21 जून को पीएम इस बार रांची में योग दिवस के आयोजन में हिस्सा लेंगे। पीएम के ट्विटर हैंडल से जारी योगासनों की सीरीज में रोज एक आसन के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसके तहत एनिमेटेड वीडियो शेयर किए जाते हैं, जिसमें आसन को करने का तरीका बताया जाता है और साथ ही उस आसन के फायदे और उससे जुड़ी सावधानियों के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

इसे भी पढ़ें : International Yoga Day 2019 : PM मोदी के साथ आज जानिए सेतुबंधासन के फायदे, देखें Video

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें