DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Protein Week : ऑफिस में रहना है आगे तो रखें अपनी मसल्स का ध्यान, Expert से जानें कैसे रखें मसल्स की सेहत दुरुस्त

office stress photo google

ऑफिस की भागदौड़ में  वर्कआउट या हल्के-फुल्के व्यायाम के लिए जगह नहीं बन पाती है। डेस्क जॉब में शारीरिक श्रम की गुंजाईश न के बराबर होती है। इसका सबसे बुरा असर हमारी मांसपेशियों की सेहत पर पड़ता है। मांसपेशियों की खराब सेहत आजकल लगभग हर किसी को प्रभावित कर रही है। 24 से 30 जुलाई के बीच इंटरनेशनल प्रोटीन वीक मनाया जाता है। इसका मकसद मांसपेशियों की सेहत के प्रति लोगों को जागरूक करना है। 

क्यों जरूरी है Muscles की सेहत
मसल्स की जरूरत हमें अपने रोजमर्रा तो क्या पानी का गिलास उठाने और निवाला तोड़ने से लेकर जीवन के हर काम में पड़ती है। मानव शरीर में 600 मांसपेशियां होतीं हैं जो हमें शारीरिक हरकतों में सहजता के साथ सक्षम बनाने का काम करतीं हैं। इनकी अच्छी सेहत सिर्फ बॉडी बिल्डरों के लिए जरूरी नहीं है बल्कि बच्चे और अन्य सामान्य लोगों के लिए भी अहम होती है। डैनोन इंडिया में न्यूट्रीशन साइन्स एवं मेडिकल अफेयर्स के प्रमुख डॉ. नंदन जोशी ने बताया कि प्रोटीन हमारी प्रोफेशनल परफॉर्मेंस पर भी गहरा असर डालता है। मजबूत मसल्स से थकान कम महसूस होती है, जिसका असर ऑफिस में आपकी परफॉर्मेंस में दिखता है। घर में भी आप थके-थके नहीं पहुंचते हैं और परिवार को पूरा समय दे पाते हैं। 

क्यों जरूरी है वर्कआउट
हमारी बॉडी में muscle mass और fat mass मेटाबोलिक हेल्थ को नियंत्रित करते हैं। मसल्स में नुकसान  की शुरुआत 31-40 वर्ष में हो जाती है। इसलिए युवावस्था में ही मांसपेशियों के स्वास्थ्य की देखभाल शुरू कर देनी चाहिए। इससे आप न केवल सक्रिय रह पायेंगे, बल्कि उम्र बढ़ने के साथ होने वाली मांसपेशियों की क्षति को रोकने में भी मदद मिलेगी। इसलिए, अगर आप अपनी रिटायरमेंट के बाद भी काम करना चाहते हैं तो अभी से अपनी मांसपेशियों की देखभाल शुरू कर दें।

ये टिप्स करेंगे मदद
- रोजाना वर्कआउट करना
- लफ्टि के बदले सीढ़ियों से चढ़ना 
- बातचीत करते समय टहलते रहना
- प्रोटीन से भरपूर आहार लेना 

इसे भी पढ़ें : International Protein Week : जानें प्रोटीन के बारे में ये 4 जरूरी बातें, क्या हैं इसके स्रोत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:international protein week know from expert importance of muscle health in office performance in hindi