फोटो गैलरी

Hindi NewsNovel Corona Virus: कोराना वायरस से निपटने को भारत तैयार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश

Novel Corona Virus: कोराना वायरस से निपटने को भारत तैयार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश

चीन में फैल रहे कोराना वायरस के प्रकोप को लेकर भारत सरकार पहले ही सतर्क हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और इंडियन काउंसिल ऑफ...

Novel Corona Virus: कोराना वायरस से निपटने को भारत तैयार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश
एजेंसी ,नई दिल्लीTue, 21 Jan 2020 09:17 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन में फैल रहे कोराना वायरस के प्रकोप को लेकर भारत सरकार पहले ही सतर्क हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के तहत 10 प्रयोगशालाओं में वायरस के नमूनों पर परीक्षण करने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके साथ ही डायग्नॉस्टिक्स लैबोरेट्रीज नेटवर्क भी ऐसे नमूनों का परीक्षण करने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। 
 
यात्रियों और वीजा आवेदकों की मांगी जानकारी-
केंद्रीय स्वास्थ्य ने सोमवार को विदेश मंत्रालय से वुहान शहर के आने-जाने वाले उन यात्रियों का विवरण देने के लिए आग्रह किया है, जिन्होंने 31 दिसंबर, 2019 से यात्रा की है अथवा वीजा और ई-वीजा जारी करने की मांग की है। ब्योरा मिलने पर स्वास्थ्य एजेंसियां शोध के लिए उनकी काउंसलिंग करेगी।

उड़ान में बीमार व्यक्तियों की सूचना दें- 
इसके साथ ही मंत्रालय ने यह जानकारी नियमित रूप से देने और स्थानीय भाषाओं में चीन और आस-पास के देशों में भारतीय दूतावासों को इस शोध के लिए व्यापक सहयोग देने के लिए अनुरोध किया है। इसके अलावा नागरिक उड्डयन मंत्रालय और अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन को कहा है कि वे चीन से होकर आने वाली सभी उड़ानों से भारत में उतरने वाले किसी भी बीमार व्यक्ति की सूचना देने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय को देने के लिए एयरलाइंस कंपनियों को दिशानिर्देश जारी करें।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें