DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बल्‍जिंग डिस्‍क बीमारी में शरीर के कई अंगों में होता है दर्द, जानें क्या है अनुष्का की बीमारी

अनुष्‍का शर्मा

बॉलीवुड कलाकारों की फिटनेस के बारे में हर कोई जानता है। वह अपने शरीर और खानपान को लेकर काफी सजग रहते हैं। मगर कई बार अच्छी डाइट और फिटनेस के बावजूद ये स्टार्स गंभीर रोग के शिकार हो जाते हैं। आजकल एक बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्‍का शर्मा विचित्र बीमारी, बल्‍जिंग डिस्‍क से जूझ रही हैं। 
इस बीमारी में रीढ़ की हड्डी से शुरू होकर शरीर के कई अंगों में बहुत दर्द होता है और इससे मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं। जानें क्या है यह बीमारी और इसका कारण। 

बल्जिंग डिस्‍क के बारे में जानें
इसे हर्नियेटेड डिस्क के नाम से भी जाना जाता है। यह बीमारी नर्वस सिस्टम को प्रभावित करती है। यह ज्यादातर एक ही जगह पर लगातार बैठकर काम करने वाले लोगों को  अपना शिकार बनाती है। यह दो तरह की हो सकती है, अगर हर्नियेटेड डिस्क लोअर बैक में है तो इसका दर्द नितंबों के साथ-साथ जांघों में होता है। अगर यह परेशानी गर्दन में है तो कंधे और हाथ में भी इसका दर्द बढ़ने लगता है। 

बल्‍जिंग डिस्‍क

कैसे करें इलाज
शरीर के ऊपरी या फिर नीचले हिस्से में बल्जिंग डिस्क की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टरी जांच बहुत जरूरी है। डॉक्टरी की सलाह से बिना देर किए दवाएं शुरू कर देना चाहिए। कई बार बीमारी गंभीर रूप से बढ़ जाने पर इसकी सर्जरी भी करवानी पड़ती है। फिजियोथेरेपी से भी इसका इलाज करवाने की सलाह दी जाती है। इससे धीरे-धीरे मांसपेशियों में लचीलापन आने के साथ-साथ दर्द से भी बहुत आराम मिलता है। 

करें ये काम
इस समय एक्टिव रहने की बहुत जरूरत होती है। व्यायाम, वॉकिंग, योगा, स्विमिंग के अलावा हल्की एक्सरसाइज करने से फायदा मिलता है। रोजाना कम से कम 40-45 मिनट ये काम जरूर करें। लगातार एक ही जगह पर बैठने से बचें।

डाइट का रखें ख्याल
सबसे पहले अपने बैठने का तरीका बदलें। सही तरीके से बैठने से बहुत फायदा मिलता है। अपनी डिस्क पर कम दवाब डालें, इसके साथ ही शरीर का वजन बढ़ने न दें। पने आहार में फल सब्जियां शामिल करें और मसालेदार खाना,जंक फूड, बाजारी चीजें खाने से परहेज करें।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:in bulging disc several parts of body experiences pain