If you are troubled by overeating then these apply measures will get immediate relief - Overeating से हैं परेशान तो करें ये उपाय, तुरंत मिलेगा आराम DA Image
19 फरवरी, 2020|11:54|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Overeating से हैं परेशान तो करें ये उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

overeating

सर्दी के मौसम में खानपान का अपना ही मजा होता है, लेकिन स्वाद-स्वाद में कई बार जरूरत से ज्यादा खाने में आ जाता है। आमतौर पर खाना वक्त से साथ पच जाता है, लेकिन कई बार स्थिति बिगड़ जाती है। ज्यादा खाने से पेट दर्द करने लगता है। अपच हो जाती है और खट्टी डकारें आना शुरू हो जाती हैं। www.myupchar.com से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल बताती हैं कि जरूरत से ज्यादा खाने से पेट फूल जाता है। इससे सांस लेने में समस्या होती है। पेट भारी लगता है और बार-बार डकार आती है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है और पेट में जलन भी हो सकती है। जिन लोगों का पाचन कमजोर होता है, उनके लिए यह स्थिति और गंभीर हो सकती है।

 

ज्यादा खा लिया है तो तुरंत करें ये काम

ज्यादा खा लिया है तो खाना पचाने के उपाय शुरू कर देना चाहिए। जैसे एक स्थान पर बैठने या लेटने के बजाए घूमने निकल जाएं। चहलकदमी सबसे सही इलाज है। ढीले कपड़े पहन लें, खासतौर पर पेट के हिस्से वाले कपड़े ढीले रखें। इससे सांस लेने में राहत मिलेगी। ज्यादा पानी न पिएं। इससे पाचन क्रिया में बाधा आ सकती है और एसिडिटी के कारण परेशानी बढ़ सकती है। पेट में यदि गैस बनी रही है तो उसे निकलने दें। पाचक गोलियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। कई लोग इस स्थिति में सोड़े का सेवन करना अच्छा मानते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि इससे पेट में और गैस बनती है और पेट ज्यादा फूल जाता है।

 

ज्यादा खाने से ऐसे बचें

ज्यादा खाने के लिए इंग्लिश में 'ओवरइटिंग' शब्द का प्रयोग किया जाता है। खाते समय यदि ध्यान कहीं और हो तो इंसान ज्यादा खा लेता है और फिर परेशानी होती है। खाते समय टीवी न देखें। ज्यादा बातें भी न करें। पूरा ध्यान अपने भोजन पर लगाएं। परिवार के साथ बैठकर खाना अच्छा है, लेकिन जब एक ही थाली में खाना खाते हैं तो पता नहीं चलता कि किसने कितना खाया है। इसलिए अपने पेट का ख्याल जरूर रखें। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत गंभीर स्थिति हो सकती है। ज्यादा खाना एक बीमारी भी हो सकती है। बेहतर होगा खाने का नियम बनाएं। सही समय पर नियत मात्रा में खाएं।

 

www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, छाती में जलन हो रही है तो ठंडा पानी पिएं। मुलेठी और बादाम का सेवन भी लाभ पहुंचाता है। एक चम्मच शहद पीने से भी तत्काल राहत मिलती है।

 

डॉक्टर को कब दिखाएं 

ज्यादा खाने के बाद यदि ऊपर बताए उपायों से आराम नहीं मिल रहा है और पेट में तेज दर्द बना हुआ है तो बिना देरी किए डॉक्टर से मिलें। कारण यह कि समस्या लंबे समय तक बनी रहेगी तो घातक हो सकती है। बुखार आ सकता है। मल में खून आ सकता है। उल्टी हो सकती है। छाती पर दबाव महसूस हो सकता है और हार्ट पर भी असर पड़ सकता है। गंभीर मामलों में खून की उल्टी हो सकती है। लिवर फेल हो सकता है।

 

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/disease/heartburn/home-remedies

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:If you are troubled by overeating then these apply measures will get immediate relief