DA Image
1 अक्तूबर, 2020|7:48|IST

अगली स्टोरी

हर दम थकी थकी रहती हैं, तो इन कारणों की जांच करना है जरूरी

fatigue

 

रात भर सोने के बाद सुबह को सिर भारी, दिन भर एनर्जी की कमी और हर समय थकान का अनुभव किसी हैक्टिक डे के आद के इफैक्‍ट हो सकते हैं। पर अगर आपके साथ हर रोज यही हो रहा है तो आपको इस पर तुरंत ध्‍यान देने की जरूरत है। हर समय रहने वाली थकान और एनर्जी की कमी आपके स्‍वास्‍थ्‍य और जीवन शैली संबंधित स्थितियों की ओर संकेत करती है।

 

आज पूरा विश्व पैंडेमिक से लड़ रहा है, ऐसे में तनाव का हर घर और हर व्यक्ति से संबंध है। यह न सिर्फ आपको मानसिक रूप से, बल्कि शारीरिक रूप से भी कमजोर करती है। आज के समय पर लोग मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से थके हुए रहते हैं। यह अब एक आम समस्या बन गया है, परन्तु क्या आपको हर समय थकान महसूस हो रही है? क्या आपका किसी भी काम को करने में मन नहीं लग रहा है? तो आइए हम आपको बताएं कुछ ऐसे कारण जिससे आप महसूस करते है थकान

 

1.अधूरी डायट

एक अधूरी डायट आपकी दिन भर की थकान के लिए जिम्‍मेदार हो सकती है। किसी भी समय का मील स्किप करना आपके लिए कैलोरी कट करने का आसान और कूल रास्‍ता लग सकता है, परंतु यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक है।

 

diet

 

एक प्रॉपर डायट आपके शरीर को कार्य करने की ऊर्जा देती है। ऐसे में आपका मील स्किप करना शरीर को उसकी ऊर्जा स्किप करना होगा। इसीलिए अपने डायट चार्ट को हमेशा मेंटेन रखें।

 

2.चैक करें पोषण

अगर आपको लगातार थकान महसूस हो रही है तो आपको अपने शरीर में पोषण का स्‍तर चैक करना होगा। हो सकता है कि भरपूर खाना खाने के बावजूद आपके आहार में वे उन सूक्ष्‍म पोषक तत्‍वों की कमी हो जो आपको तरोताजा बनाए रखने के लिए जरूरी हैं। विटामिन डी और आयरन की कमी भी इसके लिए जिम्‍मेदार हो सकती है। विटामिन बी 12, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्‍वों की कमी भी आपको थकान महसूस करवा सकती है।

 

3.नींद में कमी

रात को लेट सोना और सुबह जल्दी उठने का प्रचलन काफी पहले से था, परन्तु यह कोविड-19 महामारी के समय से यह और अधिक बढ़ गया है।

 

stress

 

लोग रात तक देर तक जागते हैं और सुबह अपने क्लासेज और वर्क फ्रॉम होम करने के लिए जल्दी उठना पड़ता हैं। ऐसे में आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है, जो आपको पूरे दिन थकाए रखती है।

 

4.तनाव

तनाव हालांकि जीवन का हिस्‍सा बन गया है। पर इसे मैनेज करना सबसे ज्‍यादा जरूरी है। जब आप अधूरी नींद और अधूरी डायट लेती हैं तो यह तनाव को और भी ज्‍यादा बढ़ा देता है। तनाव न केवल आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खराब है, बल्कि यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद हानिकारक है। तनाव के कारण, थकान,पेट दर्द, सर दर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

तनाव के समय मानसिक और शारीरिक दबाव दोनों महसूस होता है, जिसके कारण आप लगातार थकान का अनुभव करती हैं। यही स्थिति लंबे समय तक रहे तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकती है।

 

5.डायबिटीज

हर समय नींद आने का कारण मधुमेह भी हो सकता है, ऐसी स्थिति में थकान होना स्वाभाविक है।

 

diabetes

 

अगर आप मधुमेह का शिकार होते है तो, आपकी बॉडी में सही मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसका सीधा असर आपको थकान और इरीटेशन जैसी स्थिति के रूप में नजर आता है।

 

6.एंग्जायटी

एंग्जायटी अक्सर थकान जैसी स्थिति पैदा कर देती है, इसीलिए जब भी आप डिप्रेस्ड महसूस करते हैं, तो थकान, ऊर्जा की कमी और चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है। एंग्‍जायटी शारीर‍िक और मानसिक दोनों तरह के दबाव के कारण हो सकती है। बेहतर है कि आप अपने रूटीन में योग, व्‍यायाम और प्राणायाम को शामिल करें। ध्‍यान आपको तनाव,एंग्‍जायटी और अवसाद से बचाने का एक और तरीका है।

 

7.असं‍तुलित जीवनशैली

वर्क और लाइफ के बीच संतुलन स्‍थापित करना बेहद जरूरी है। कोविड-19 महामारी के कारण ज्‍यादातर लोगों को वर्क फ्रॉम होम करना पड़ रहा है। अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम की स्थिति में वर्क और पर्सनल लाइफ के बीच संतुलन नहीं बना पा रहीं हैं, तो आप पर थकान हावी हो सकती है। जरूरत है कि आप घर में रहते हुए भी अपने काम के घंटे तय करें।

 

fatigue

 

साथ ही परिवार को भी यह समझाने की जरूरत है कि घर में होने के मतलब ये नहीं हैं कि आप इसे होलीडे समझकर सारा दिन किचन में ही लगी रहें। लेडीज ये आपकी लाइफ है, इसी खुशी से एन्‍जॉय करें। सारा काम खुद पर ओढ़कर अपने आप को थकान के सुपुर्द न कर दें।

यह भी पढ़ें - कब्‍ज से परेशान हैं? एक्‍सपर्ट दे रहीं हैं घी के साथ गर्म पानी का सेवन करने की आयुर्वेदिक सलाह

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:If you are tired all the time then investigate these reasons