DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चाहिए जिम का डबल फायदा तो डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

डाइट में शामिल करें प्रोटीन, मिनरल और विटामिन
डाइट में शामिल करें प्रोटीन, मिनरल और विटामिन

फिट बॉडी हर किसी की चाहत होती है। इस मामले में अब तो साधारण महिलाएं भी काफी सजग हो गई हैं। वजन नियंत्रित रखने के लिए वह जिम में खूब पसीना बहाती हैं। मगर क्‍या आप जानती हैं कि सिर्फ जिम जाने से आप फिट नहीं हो सकती हैं।

इसके साथ-साथ एक अच्छी डाइट को फॉलो करना भी बेहद जरूरी है। अपनी डाइट में मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर फूड्स को शामिल करके आप जिमिंग का पूरा फायदा उठा सकती हैं। जरूरी तत्वों से भरपूर फूड्स बॉडी में एनर्जी लेवल और इम्‍यूनिटी बनाए रखने में मदद करते हैं।

आज हम जिम जाने वाली महिलाओं की डाइट के लिए जरूरी 3 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें खाने से भरपूर एनर्जी मिलती है। साथ ही जिम करने का असर भी कुछ दिनों में दिखने लगता है। 

फल और सब्‍जियों का लाल रंग निखारेगा आपकी रंगत, डाइट में करें इन्‍हें शामिल

जिम जाने वाली महिलाओं के लिए डाइट
जिम जाने वाली महिलाओं के लिए डाइट

1. अंडा
अगर आप जिम जाती हैं तो आपके लिए अंडे से अच्छी डाइट कोई और हो ही नहीं सकती। एक अंडे में कम से कम 7-9 ग्राम प्रोटीन होता है, जो महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा उबला हुआ अंडा खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

2. दूध और खजूर
खजूर में 60-70 प्रतिशत तक शर्करा होती है। इसमें आयरन, कैल्‍शिम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, तांबा आदि जैसे पोषक तत्‍व भी भरपूर होते हैं। इससे आपके शरीर को न सिर्फ एनर्जी मिलेगी बल्कि यह आपका वजन भी तेजी से कम करेगा। आप दूध में भिगे हुए खजूर को जिमिंग से पहले खा सकती हैं क्योंकि इससे बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है।
3. दलिया
दलिया में इतना प्रोटीन होता है कि यह आपको दिनभर ऊर्जावान बनाए रखता है और इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है। इसके अलावा यह हमारे शरीर में ग्‍लूकोज के स्‍तर को भी नियंत्रित करता है। जिम जाने वाली महिलाओं को ब्रेकफास्ट में दलिया का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आपको पूरी तरह फिट रखने के साथ धीरे-धीरे पचता है और इससे जिमिंग के दौरान एनर्जी बनी रहती है।

जन्माष्टमी 2018: कान्हा को लगाएं उनका प्रिय भोग धनिया की पंजीरी, ऐसे बनाएं

इन बातों का भी रखें ध्यान
इन बातों का भी रखें ध्यान

1. जिम जाकर सीधा मशीन पर ही एक्सरसाइज न शुरू करें बल्कि पहले हल्के- फुल्के व्यायाम से शुरुआत करें जैसे वार्मअप, स्ट्रैचिंग। इससे शरीर खुल जाता है।

2. लगातार ही एक्सरसाइज न करते रहें। बीच- बीच में 1 से 2 मिनट का ब्रेक लें।

3. अपनी शारीरिक क्षमता से अधिक व्यायाम करने की कोशिश न करें। इससे सेहत बिगड़ भी सकती हैं।

टीबी, स्‍किन एलर्जी या दिमागी बुखार हो सकता है नोट से, व्‍यापारियों ने की जांच की मांग

जिम के बाद खाने में रहे आधे घंटे का अंतर
जिम के बाद खाने में रहे आधे घंटे का अंतर

4. व्यायाम के तुरंत बाद भोजन न करें। जिम और खाने के बीच कम से कम आधे घंटे का अंतर जरूर रखें। थोड़ा अंतर रखें और खाली पेट जिम न जाएं। हल्का फुल्का नाश्ता जैसे सेब, केला, बिस्कुट, ब्राऊन ब्रेड आदि खाकर जाएं।

5. मिक्स एक्सरसाइज करें ताकि आपको पूरा फायदा मिलें।

6. अगर आपकी उम्र 40 से ज्यादा है तो वजन घटाने में जल्दबाजी न करें और न ही किसी तरह के स्टेरॉयड का इस्तेमाल करें। इससे आपके बॉडी ऑर्गन्स पर बुरा असर पड़ सकता है।

मोटापा कम करता है अलसी का काढ़ा, पढ़ें अलसी के चमत्कारिक 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:if you are going to gym then add to diet these 3 things