DA Image
2 जून, 2020|11:45|IST

अगली स्टोरी

घर न पहुंच जाए कोरोना वायरस : बाजार से सामान खरीदकर लाएं तो बरतें ये सावधानियां

grocery shop

किराना की दुकान से सामान खरीदकर लाने के दौरान क्या आप संक्रमण की चिंता से घिरे रहते हैं या आपके मन में आशंकाएं पैदा होती हैं कि कहीं सामान के साथ कोरोना वायरस भी आपके घर न पहुंच जाए? इस वक्त ऐसे सवाल मन में आना स्वाभाविक है क्योंकि किराना स्टोर या सुपर मार्केट में रखी सामग्री को बहुत से लोग छूते हैं इसलिए ऐसे सामान पर वायरस होने की संभावना बनी रहती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन, अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल ने किराना सामग्री खरीदकर घर लाने को लेकर विशेष निर्देश जारी किए हैं।

बाजार में संक्रमण का खतरा सबसे अधिक
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हर संक्रमित सतह को छूने के बाद अगर आप उन हाथों से आंख, मुंह या चेहरा छूते हैं तो वायरस शरीर में प्रवेश कर सकता है। वर्जीनिया-वेटरनरी मेडिसिन कॉलेज की महामारी विशेषज्ञ प्रो. चार्लोट बेकर कहती हैं कि सुपर मार्केट में संक्रमण का खतरा हर स्तर पर है इसलिए लोगों से छह फीट की दूरी बनाकर रखें। मास्क लगाएं और चेहरे पर हाथ रखने से रुके। खासकर सब्जी दुकानों पर विशेष ध्यान रखें।

Coronavirus: क्या पत्तागोभी खाने से कोरोना वायरस फैल सकता है?, जानें ऐसे मिथकों की सच्चाई
 
थैली में सामग्री लें 
खरीदारी के लिए घर से थैला ले जाने की जगह दुकान पर मिलने वाली डिस्पोजेबल प्लास्टिक या कपड़े के थैले में ही सामान लाएं। घर में सामान लाने के बाद इस थैली को कूड़ेदान में फेंक दें। अगर आप कपड़े के थैले में सामान लाएं हैं तो उसे दोबारा इस्तेमाल करने से पहले साबुन-पानी से धो लें ताकि संक्रमण खत्म हो जाए।

Coronavirus: कोरोना वायरस से बचने के लिए, हाथ धोने के साथ, हाथ सुखाना भी है जरूरी

सामान घर लाकर ये जरूर करें
जॉर्जिया विश्वविद्यालय में खाद्य व पोषण विशेषज्ञ प्रो. एलिजाबेथ एल एंड्रेस की सलाह है कि सामान यदि डिस्पोजेबल पैकेट में है तो उसे साफ डिब्बे या बर्तन में निकाल लें। सब्जी या फल लाए हैं तो उन्हें फ्रीज में रखने से पहले अच्छी तरह धोकर सुखा लें। दूध की थैली से दूध निकालकर बर्तन में रखने से पहले थैली को जरूर धुल लें। दूध गर्म करने के बाद ही प्रयोग करें।
 
72 घंटे सामान बाहर छोड़ें
न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन ने शोध में पाया कि प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील पर वायरस 72 घंटे और कार्डबोर्ड पर 24 घंटे तक जिंदा रहता है। इसका हवाला देते हुए जॉर्जिया विश्वविद्यालय के खाद्य पदार्थ व पोषण विशेषज्ञ प्रो. एलिजाबेथ एल एंड्रेस का कहना है कि बाजार से घर के अंदर सामान लाने से पहले उसे घर के बाहरी हिस्से में 72 घंटे के लिए रख दिया जाए तो संभावित वायरस निष्क्रिय हो सकता है।

ऐसे करें खरीदारी 
- खरीदारी से पहले लिस्ट बनाएं और सबसे जरूरी चीजों को खरीदने में वरीयता दें। 
- वायरस से बचाव के लिए सिर्फ उस सामग्री को हाथ लगाएं जिन्हें आपके लिए खरीदना बेहद जरूरी है। 
- खरीदारी में हड़बड़ी न करते हुए वहां मौजूद व्यक्ति के हटने का इंतजार करें। 
- दुकानदार को सामान का पर्चा दे दें और कुछ देर बाद सामान जाकर ले आएं। 
- होम डिलीवरी सुविधा उपलब्ध हो तो घर पर सामान मंगाने को प्राथमिकता दें।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:How to protect yourself from the coronavirus at the grocery shop