फोटो गैलरी

Hindi NewsHome Remedies: कब्ज से हैं परेशान तो ये घरेलु उपाय दिलाएंगे राहत

Home Remedies: कब्ज से हैं परेशान तो ये घरेलु उपाय दिलाएंगे राहत

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण सभी घर में रहने को मजबूर हैं। ऐसे में जीवनशैली पर काफी प्रभाव पड़ा है। इस बदलती जीवनशैली में अधिकतर लोगों को कब्ज जैसी शिकायते भी सामने आने लगी हैं। हालांकि पहले यह जंक...

Home Remedies: कब्ज से हैं परेशान तो ये  घरेलु उपाय दिलाएंगे राहत
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 30 Apr 2020 07:41 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण सभी घर में रहने को मजबूर हैं। ऐसे में जीवनशैली पर काफी प्रभाव पड़ा है। इस बदलती जीवनशैली में अधिकतर लोगों को कब्ज जैसी शिकायते भी सामने आने लगी हैं। हालांकि पहले यह जंक फूड, ओवरईटिंग और स्मोकिंग और अल्कोहल की वजह से भी होती थी, लेकिन कम पानी पीना, सही डाइट न लेना, तनाव और कुछ मेटिसिन की वजह से भी यह समस्या सामने आती है। इसकी वजह से मूड बदलना, चिंता, काम में मन न लगना जैसी समस्याएं होने लगती है, यही नहीं इसके अलावा पेट में सूजन, वजन कम, और कुछ मामलों में उल्टी की भी शिकायत सामने आती है। आयुर्वेद में इसके लिए कई उपया बताए गए हैं। 

रात को सोते समय लें दूध में धी: आयुर्वेद के अनुसार रात को सोते समय एक कप दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से इसमें आराम मिलता है। 

आयुर्वेद के अनुसार सौंफ भी कब्ज से राहत दिलाने में मदद करती है, इसके लिए सौंफ को रोस्ट कर रात को सोते समय एक चम्मच भुनी हुई सौंफ के साथ गर्म पानी पीने से भी कब्ज में राहत मिलती है। 

गर्म पानी में भीगी हुईं अंजीर को खाने से भी कब्ज में राहत मिलती है। कहा जाता है कि अंजीर में फाइबर होता है जो आपकी पाचन शक्ति को लाभ पहुंचाता है। 

यदि किसी को कब्ज की समस्या है तो उसके लिए शाम के समय 5 मुनक्कों को साफ धोकर एक गिलास दूध में उबाल लें, फिर रात को सोते समय इसके बीज निकल दें और मुनक्के खा लें और  ऊपर से गर्म दूध पी लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें