अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Health Tips: लंबे समय तक हेल्दी जीवन जीना है तो अपनाएं ये 6 मंत्र

खुश रहने के लिए थोड़ी मस्ती करें
खुश रहने के लिए थोड़ी मस्ती करें

डॉक्टरों की सलाह है यदि अपने जीवन में लाइफ इस्टाइल और खान-पान पर थोड़ा भी ध्यान दिया जाए तो आसानी से हेल्दी और लंबा जीवन जिया जा सकता है। जापान के एक डॉक्टर के अनुसार यहां दी जा रहे 6 मंत्र या बातों को ध्यान में रखा जाए तो लंबे समय तक स्वस्थ रहा जा सकता है।

जानें हेल्दी रहने के लिए 6 बातें-
1- रिटायर न हों- उम्र के जिस पड़ाव तक कुछ करने की हिम्मत रहे तब तक काम करना बंद नहीं करना चाहिए। यानी हाथ पैर चलने तक काम से रिायरमेंट नहीं लेना चाहिए। अपनी क्षमता के अनुसार, कुछ न कुछ करते रहना चाहिए।

2- वजन को नियंत्रण में रखें- 
खाने ऐसा खाएं जिससे शरीर का वजन जरूरत से ज्यादा न बढ़े। कुछ लोग तो इसके लिए दिन में एक या दो बार ही भारी खाना खाते हैं। अपने खाने में हरी सब्जियों और फलों को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में शामलि करें। आपको मीट खाना पसंद है तो डॉक्टरों की सलाह है कि मीट का सेवन सप्ताह में दो बार से ज्यादा नहीं करना चाहिए।

3- थोड़ी मस्ती करें। डॉक्टरों का मानना है कि मस्ती और हंसी मजाक के हल्के पलों से आपका ध्यान बंटता है और दर्द कम महसूस होता है। बहुत ज्यादा नियमों में भी बंधकर जीवन जीने से मुश्किल होता। नियमों से थकावट पैदा होती है। इसलिए कुछ समय अपनी मनमर्जी का बिजाएं।

सीढ़ियों का इस्तेमाल करें
सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

4- अपना अनुभव बांटो- आपके पास कोई अनुभव है या कुछ बातें जानते हैँ तो दूसरों के साथ साझा करें। अपनी बातें दूसरों के साथ शेयर करने से मन हल्का होता है। इससे आपको लोगों को अच्छी राय देने या उन्हें कुछ सिखाने की खुशी भी मिलती है।

5- संपत्ति इकट्ठा करने की चिंता छोड़ दें। लाइफस्टाइल एक्सपर्ट्स की सलाह है कि इंसान बहुत ज्यादा वैभव की चीजों के पीछे नहीं भागना चाहिए। क्योंकि इन्हें आप अपने साथ नहीं ले जा सकते।

6- लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। डॉक्टरों की सला है कि दिन में कम से कम दो बार सीढ़ियों का प्रयोग करना चाहिए। इससे मसल्स की एक्सरसाइज होती है और आप फिट रहते हैं।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:here is 6 tips to live long and healthy life