DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना पथरी बढ़ाएगी परेशानी

Palak
Palak

आज की भाग दौड भरी जिंदगी में लोग अपनी खानपान की आदतों को सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं जिसकी वजह से उन्हें कई बीमारियां हो जाती है। इनमें से एक बीमारी है पथरी और जिन लोगों को पथरी की समस्या होती है उन्हें इसके बारे में शुरू में पता नहीं चल पता है।

वहीं किडनी में जिन लोगों को पथरी होती है उन्हें तो इसके लक्षण के बारे में तब पता चलता है जब पथरी का आकार बढ़ने लगता है और यूरीन करने के दौरान मरीज को दिक्कत आने लगती है। किडनी की पथरी में अगर आप अपने रोजमर्रा के खाना पान का ध्यान रखते हैं और परहेज करते हैं तो आपकी दिक्कतें काफी हद तक दूर हो जाती हैं

पालक

पथरी के मरीज पालक से दूरी बना लें क्योंकि इसमें आॅक्सेलेट होता है जो कैल्शियम को जमा कर लेता है और यूरीन में नहीं जाने देता है। ऐसे में पथरी के मरीज अगर पालक खाते हैं तो उनकी स्थिति बिगड सकती है।
 

किडनी में पथरी के दौरान किन और चीजों का करें परहेज जानने के लिए अगली स्लाइड पर जाएं
 

किडनी में पथरी के दौरान किन चीजों का करें परहेज
किडनी में पथरी के दौरान किन चीजों का करें परहेज

चॉकलेट

अगर आपका चॉकलेट पसंद है तो आपको ये आदत छोडनी होगी क्योंकि ये आपकी किडनी की पथरी को बढ़ा सकती है। इसलिए आप चॉकलेट से दूरी बना लें क्योंकि इसमें आॅक्सेलेट्स होते हैं।

टमाटर भी डाल सकता है असर
टमाटर भी डाल सकता है असर

टमाटर

हम अपने खाने में टमाटर का इस्तेमाल काफी करते है। टमाटर में भी आॅक्सेलेट की काफी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में पथ्ररी के मरीजों को अगर टमाटर खाना भी है तो उसका इस्तेमाल करते वक्त उसके बीज निकल लें।

नमक पथरी को बढ़ा देता है
नमक पथरी को बढ़ा देता है

नमक

 पथरी के मरीज को खाने में नमक का इस्तेमाल भी कम करना पडता है। क्योंकि नमक में सोडियम होता है, जो पेट में जाकर कैल्श्यिम बन जाता है और ये भी पथरी को बढ़ा देता है। 

चाय भी डालती है असर
चाय भी डालती है असर

चाय

डॉक्टर पथरी के मरीजों को सबसे ज्यादा सलाह देते हैं कि वह सुबह की शुरुआत ना करें क्योंकि इसके नुकसान बहुत हैं। एक प्याला चाय पथरी का साइज बड़ा सकती है। 

सी—फूड और मीट से प्यूरीन बढ़ता है
सी—फूड और मीट से प्यूरीन बढ़ता है

सी-फूड और मीट

अगर आपको सी—फूड और मीट पसंद है तो आपको अपनी सेहत के लिए ये भी छोड़ाना होगा। इतना ही नहीं अन्य प्रोटीन वाली चीजों से भी आपको परहेज करना होगा क्योंकि
इसमें प्यूरीन नाम का एक तत्व होता है। यदि पथरी के मरीज के शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ने पर यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है जिससे पथरी बड़ी हो जाती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Healthy Eating Guidelines For Prevention of Recurrent Kidney Stones