Health Tips these major habits are responsible for grey hairs - Health Tips उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं बाल! ये 6 आदतें हो सकती हैं वजह DA Image
15 नबम्बर, 2019|12:40|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Health Tips उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं बाल! ये 6 आदतें हो सकती हैं वजह

grey hairs

उम्र से पहले सफेद बालों का होना आधुनिक समय में होने वाली समस्याओं में से एक है। आजकल टीनएज में भी स्कूल जाते बच्चों के बाल सफेद होने लगे हैं। उम्र से पहले बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं। जेनेटिक कारणों से लेकर प्रदूषण भी बाल सफेद होने की वजह हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में हमारी जीवनशैली और खानपान की अनियमित आदतें भी बालों के सफेद होने की मुख्य वजह जो सकती हैं। एक नजर उन आदतों पर जिससे उम्र से पहले सफेद बाल हो सकते हैं- 


कम्पयूटर या मोबाइल पर ज्यादा वक्त बिताना 
आज के डिजिटल युग में ज्यादातर लोग मोबाइल या कम्पयूटर पर अपना समय बिताते हैं, ऐसे में इनसे निकलने वाली रेडिएशन का असर आपके बालों, आंखों और दिमाग पर पड़ता है। कोशिश करें,  इन चीजों का इस्तेमाल हद से ज्यादा न करें। काम या बात करते वक्त इन दोनों चीजों से थोड़ी दूरी बनाकर रखें। 


डिप्रेशन या तनाव 
सभी की जिंदगी में कोई न कोई परेशानी है, ऐसे में हमेशा उनके बारे में सोचते रहने से उनका समाधान नहीं हो सकता इसलिए आप तनाव कम से कम लें। 

stress
बालों में तेल न लगाना 
बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो बालों में तेल नहीं लगाना चाहते लेकिन बालों में तेल लगाना बेहद जरूरी है। आप रात में सोने के एक घंटे पहले भी तेल लगा सकते हैं और ऐसा हफ्ते में दो बार करना है। 


एल्कोहल की लत 
शराब का लगातार सेवन करने से आपको बालों के सफेद होने के अलावा कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आप शराब का सेवन बिल्कुल न करें। 


केमिकल वाला शैम्पू या हेयर प्रॉडक्ट 
बाल सफेद होने की सबसे बड़ी वजहों में से एक है खराब केमिकल वाले शैम्पू का इस्तेमाल या घटिया हेयर प्रॉडक्ट। आपको कोशिश करनी चाहिए कि नेचुरल प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करके हेयरकेयर करें। 


कम नींद लेना 
कम नींद लेने की वजह से भी आपके बाल सफेद हो सकते हैं। कई सर्वे में पाया गया है कि कम नींद लेने की वजह से आपको तनाव होने लगता है और इसका असर आपके बालों की सेहत पर भी पड़ सकता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Health Tips these major habits are responsible for grey hairs