DA Image
5 अगस्त, 2020|10:27|IST

अगली स्टोरी

Health TIPS: ये 4 फल जो कंट्रोल करते हैं ब्लड प्रेशर

Health tips

अपने खान-पान और जीवनशैली में सुधार करने के बाद हम बीमारियों से राहत पा सकते हैं। ऐसे ही एक बीमारी है ब्लड प्रेशर। फिर चाहे ब्लड प्रेशर हाई हो या लो, दोनों ही शरीर के लिए नुकसानदायक है। लेकिन खान-पान में ऐसी चीजों को शामिल करके जिनसे ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है हम इससे काफी हद तक निजाद पा सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे कुछ फलों के बारे में जिनसे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। 

अंगूर: अंगूर पौटेशियम और फास्फोरस का अच्छा सोर्स हैं। हाई बल्ड प्रेशर में ये बहुत ही फायदेमंद होते हैं। 
केला: केले में 450 mg पौटेशियम, विटामिन B6, विटामिन-सी, मैग्नीशियम पाया जाता है। जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।  
नारियल का पानी: नारियल का पानी में पौटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, विटामिन सी और दूसरे अच्छे पौषक तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं। 
तरबूज के जूस में आर्जिनिन होता है जो कि एक अमीनो एसिड है जो ब्लड प्रेशर को लो करने में मदद करता है। यही नहीं ये ब्लड क्लोटिंग , स्ट्रोक्स और हार्ट अलाइनमेंट को रोकने में भी मदद करता है। 

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Health TIPS These 4 fruits that control blood pressure