फोटो गैलरी

Hindi NewsHealth Tips : त्वचा को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरुरी हैं ये 6 टिप्स, चेहरे पर आएगा नेचुरल निखार

Health Tips : त्वचा को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरुरी हैं ये 6 टिप्स, चेहरे पर आएगा नेचुरल निखार

अपनी स्किन को चमकता-दमकता रखना कौन नहीं चाहता। सभी को लगता है कि उनके चेहरे पर कोई दाग-धब्बे न हो, लेकिन चेहरे पर हर बार रौनक होने का मतलब हेल्दी स्किन से नहीं है। ऐसे में अपनी स्किन को खूबसूरत रखने...

Health Tips :  त्वचा को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरुरी हैं ये 6 टिप्स, चेहरे पर आएगा नेचुरल निखार
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Tue, 22 Oct 2019 07:28 PM
ऐप पर पढ़ें

अपनी स्किन को चमकता-दमकता रखना कौन नहीं चाहता। सभी को लगता है कि उनके चेहरे पर कोई दाग-धब्बे न हो, लेकिन चेहरे पर हर बार रौनक होने का मतलब हेल्दी स्किन से नहीं है। ऐसे में अपनी स्किन को खूबसूरत रखने के साथ हेल्दी रखना भी बहुत जरुरी है। हम आपको बताते हैं ऐसे टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी स्किन को हेल्दी रख सकते हैं- 


रोजाना 6-7 गिलास पानी पीना 
आपकी स्किन मेकअप से ग्लो कर सकती है लेकिन स्किन पर नेचुरल ग्लो के लिए आपको रोजाना 6-7 गिलास पानी पीना बहुत जरुरी है। पानी पीने से आपकी त्वचा में अंदर से चमक आती है।

 

Know how papaya helps in weight loss and lowering cholestrol 


फल-सब्जियों का इस्तेमाल 
आप फलों का जूस पीने की बजाय फलों का सेवन शुरू कर दें, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ स्किन की क्वालिटी भी अच्छी हो जाएगी। आप उबली हुई सब्जियां खाएंगे, तो वो आपके लिए ज्यादा असरदायक होगी। 


सनस्क्रीन का इस्तेमाल 
त्वचा में बाहरी प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए अपनी स्किन पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरुर करें। आप अपनी स्किन के हिसाब से मार्केट से सनस्क्रीन खरीद सकते हैं। 


रोजाना वर्कआउट 
आप अगर वर्कआउट के लिए ज्यादा टाइम नहीं निकाल पाते, तो भी कोशिश कीजिए कि सुबह सिर्फ 10 मिनट निकालकर हल्का-फुल्का वर्कआउट कर लें। इससे आपकी बॉडी फिट तो रहती ही है, साथ में आपकी स्किन पर भी ग्लो आता है।

 

workout 


6 से 8 घंटे की नींद 
आपको अगर स्किन को हेल्दी रखना है, तो आपको 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी है। भरपूर नींद लेने से आपके डार्क सर्कल भी कम होते हैं। 


चेहरा रगड़कर न धोएं 
बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो चेहरे पर जमा धूल या गंदगी साफ करने के लिए बहुत जोर से अपने चेहरे को रगड़ते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, इससे आपके चेहरे पर दाने या पिम्पल हो सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें