फोटो गैलरी

Hindi NewsHEALTH TIPS: सेहतमंद रहने के लिए अंदर के रावण से करें मुकाबला, अपनाएं ये टिप्स

HEALTH TIPS: सेहतमंद रहने के लिए अंदर के रावण से करें मुकाबला, अपनाएं ये टिप्स

आज पूरे देश में दशहरा मनाया जा रहा है। यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। प्रतीकात्मक रूप से, आज के कुछ रोगों के रूप में आज भी आधुनिक राक्षस हमारे बीच मौजूद हैं। त्योहार के इस सीजन में...

HEALTH TIPS: सेहतमंद रहने के लिए अंदर के रावण से करें मुकाबला, अपनाएं ये टिप्स
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीFri, 19 Oct 2018 07:25 AM
ऐप पर पढ़ें

आज पूरे देश में दशहरा मनाया जा रहा है। यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। प्रतीकात्मक रूप से, आज के कुछ रोगों के रूप में आज भी आधुनिक राक्षस हमारे बीच मौजूद हैं। त्योहार के इस सीजन में रोगों से रोकथाम के उपाय करने और स्वस्थ जीवन शैली अपना कर रोग रूपी राक्षसों पर विजय प्राप्त करने की आवश्यकता है। सेहत के कुछ तथाकथित राक्षसों में से प्रमुख हैं तनाव, धूम्रपान, शराब, नुकसान दायक आहार, शारीरिक गतिविधि की कमी और मानसिक व शारीरिक कष्ट जिनकी हम अनदेखी करते रहते हैं। ऐसे में आप कुछ टिप्स अपनाकर इनसे बच सकते हैं। आइए जानते हैं
 
1. ऑफिस या घर पर काम करते समय थोड़ी-थोड़ी देर बाद छोटा सा ब्रेक लेकर तनाव से बचा जा सकता है। काबोर्हाइड्रेट के लिए सफेद के बजाय ब्राउन बे्रड लें, विटामिन सी के लिए नींबू व संतरा लें, मैग्नीशियम के लिए पालक लें। स्वस्थ आहार और पर्याप्त नींद से सेरोटोनिन जैसे रसायनों का स्राव होता है, जो तनाव कम करता है। 

2. धूम्रपान से रक्तचाप बढ़ जाता है, हृदय गति बढ़ जाती है और मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है। आपको तुरंत इस लत से छुटकारा पाना चाहिए। 

3. शराब छोड़ दें, क्योंकि इससे हृदय की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं और यह लीवर के सिरोसिस का कारण बन सकती है। यह मोटापे और डिप्रेशन की भी वजह बनती है। 

4. संतुलित आहार महत्वपूर्ण है। स्वस्थ भोजन का उपभोग करें, जिसमें आवश्यक पोषक तत्व हों। एक ही बार में ढेर सारा खाने की बजाय थोड़े अंतराल पर कम मात्रा में खाना अच्छा रहता है। पयार्प्त मात्रा में फल और सब्जियां लेना भी  महत्वपूर्ण है। उच्च ट्रांस वसा, चीनी और सोडियम से युक्त भोजन का सेवन कम करना चाहिए।

5. रोज कसरत करें। 5 मिनट तक तेज चलें और 10 मिनट तक शरीर को तानें व खींचे। नियमित व्यायाम उच्च रक्तचाप और मोटापे को काबू रखता है।

Health Tips: सेहतमंद रहने के लिए अपनाएं ये 12 आसान टिप्स

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें