फोटो गैलरी

Hindi NewsHealth tips: कब्ज दूर करती है किशमिश, पढ़ें छोटी सी किशमिश के बड़े-बड़े फायदे

Health tips: कब्ज दूर करती है किशमिश, पढ़ें छोटी सी किशमिश के बड़े-बड़े फायदे

प्रतिदिन किशमिश का सेवन करने से कई प्रकार के स्वास्थ्य से जुड़े फायदे मिलते हैं. इसमें ऊर्जा प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. आयुर्वेद में भी किशमिश को भिगोकर उसका पानी पीने के कई फायदे बताए गए हैं।...

Health tips: कब्ज दूर करती है किशमिश, पढ़ें छोटी सी किशमिश के बड़े-बड़े फायदे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 25 Aug 2019 03:52 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रतिदिन किशमिश का सेवन करने से कई प्रकार के स्वास्थ्य से जुड़े फायदे मिलते हैं. इसमें ऊर्जा प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. आयुर्वेद में भी किशमिश को भिगोकर उसका पानी पीने के कई फायदे बताए गए हैं। इसे खाने से कई बीमारियों बचाव किया जा सकता है। आइए जानते है इसके फायदे - 

1. कब्ज दूर करती है किशमिश
किशमिश खाने से कब्ज में बहुत फायदा मिलता है। इसे पानी में भिगाकर खाने से कब्ज दूर होता है। अगर आपको कब्ज, एसिडिटी और थकान की समस्या है तो यह काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से जल्द आपको फायदा नजर आएगा।

2. खून की कमी दूर करने के लिए
किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है जिससे खून की कमी नहीं होती।

3. हड्डियां भी मजबूत 
किशमिश खाने से हड्डियां भी मजबूत होती है। अगर आपको घुटने में दर्द की शिकायत है तो भी किशमिश का सेवन फायदेमंद होगा।

4. ब्लड प्रेशर
यदि आपके घर में किसी को उच्च रक्तचाप की समस्या है तो रात को आधे गिलास पानी में 8-10 किशमिश भिगो दें। सुबह उठकर बिना कुछ खाएं किशमिश के पानी को पी लें। आप चाहें तो भीगी हुई किशमिश को खा भी सकते हैं। इससे कुछ दिन में उच्च रक्तचाप की समस्या में आराम मिलेगा।

5. लिवर को स्वस्थ्य बनाए रखने में मददगार
प्रतिदि‍न किशमिश के पानी का सेवन करना आपके लिवर को स्वस्थ्य बनाए रखने और उसे सुचारू रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करने का काम भी करता है। साथ ही आपके मेटाबॉलिज्म के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक है।

6. वजन बढ़ाने में मददगार
अगर आप अंडरवेट हैं और अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो किशमिश आपकी मदद कर सकती है। किशमिश फ्रुक्टोज से भरपूर होती है, जो शरीर का वजन बढ़ाने में मदद कर सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें