DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   Health Tips : हमेशा रहना है स्लिम और फिट, तो नाश्ते में कभी न खाएं ये 5 चीजें
हेल्थ

Health Tips : हमेशा रहना है स्लिम और फिट, तो नाश्ते में कभी न खाएं ये 5 चीजें

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima
Sat, 23 Nov 2019 08:20 PM
Health Tips :  हमेशा रहना है स्लिम और फिट, तो नाश्ते में कभी न खाएं ये 5 चीजें

हमेशा फिट कौन नहीं रहना चाहता। फिटनेस पाने के लिए लोग क्या-क्या जतन करते हैं। कई सर्वे के अनुसार आप शरीर पर चर्बी होने के कारण कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में आपको बैली फैट कम करने के साथ फिट रहने की कोशिश करनी चाहिए। खुद को फिट रखने में ब्रेकफॉस्ट का भी अहम रोल होता है, ऐसे में आपको अगर हमेशा स्लिम ट्रिम रहना है, तो ऐसी 5 चीजें हैं, जो आपको नाश्ते में बिल्कुल नहीं खानी चाहिए- 

 

प्रोसेस्ड फूड (Processed foods) 
ऐसे खाद्य पदार्थों को कई बार पकने की क्रिया से गुजरना पड़ता है। साथ ही तेल, मसाले, घी होने की वजह से ये सेहत के लिए भी अच्छे नहीं होते। आपको चिप्स, पॉपकॉर्न, ड्राई फ्रूट्स, स्नैक्स आदि से दूर रहना चाहिए। 

 

केक, कुकीज 
केक और कुकीज में मैदे के अलावा घी और क्रीम का इस्तेमाल होता है, जो आपकी फिटनेस के हिसाब से बिल्कुल भी सही नहीं है इसलिए आपको नाश्ते में इन चीजों को नहीं खाना चाहिए। 

 

नूडल्स 
नूडल्स खाने में तो बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन इसे हेल्दी ब्रेकफॉस्ट नहीं माना जा सकता है, इसी वजह से आपको नूडल्स नाश्ते में बिल्कुल नहीं खाने चाहिए। 

 

फ्रूट जूस 
आपको कोशिश करनी चाहिए कि मार्केट में उपलब्ध फ्रूट जूस बिल्कुल न पिएं बल्कि आप घर में ही फलों का जूस निकालकर पी सकते हैं। आपके पास अगर जूस की जगह फल खाने का समय है, तो नाश्ते के लिए सबसे बेहतरीन रहेगा। 


पकौड़े-कचौड़ी 
सुबह-सुबह तली चीजें खाना बिल्कुल भी सही नहीं है। आप पकौड़े और कचौड़ी जैसी तली हुई चीजें सुबह नहीं खाएंगे, तो आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा। 

संबंधित खबरें