health tips mental health care tips for healthy life - Health Tips : भागदौड़ के बीच Mental Health को कभी न करें अनदेखा, इन 6 उपायों से रखें अपना ख्याल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Health Tips : भागदौड़ के बीच Mental Health को कभी न करें अनदेखा, इन 6 उपायों से रखें अपना ख्याल

stress benefits

आप ऑफिस या घर की जिम्मेदारियों के बीच इतने उलझे रहते हैं, कि हमेशा आपको सिर में अक्सर भारीपन का एहसास होता है। जिसके लिए आप आमतौर पर पेन किलर लेते हैं या फिर किसी घरेलू उपाय से इन समस्या का निजात ढूंढ़ने का प्रयास करते हैं लेकिन जिसे आप मामूली सिरदर्द समझकर अनदेखा कर देते हैं, असल में वो आपकी मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। तनाव, काम का बोझ, शारीरिक थकान आदि आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य (मेंटल हेल्थ) को बनाए रखने के लिए नीचे बताए गए उपाय अपनाने चाहिए- 


सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करके ही बाहर निकलें 
जल्दबाजी में अक्सर हम कुछ नहीं खाते या बाहर मिलने वाला अनहेल्दी फूड खा लेते हैं। ऐसे में अगर आपको शरीर के साथ मानसिक रूप से भी फिट रहना है, तो सुबह भूखे पेट नहीं बल्कि कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट करके ही ऑफिस, कॉलेज या फिर किसी अन्य काम के लिए निकलें। 

activity in office


एक्टिविटी में शामिल हों
ऑफिस में अगर योगा, मेडिटेशन, डांस या कोई फन ऐक्टिविटी हो रही है, तो समय बचाने के चक्कर में न पड़ें और बढ़-चढ़कर उसमें हिस्सा लें। कोई भी ऐसी ऐक्टिविटी जिसमें पूरे ऑफिस को बुलाया गया हो, उसमें जरूर शामिल हों। आपको उस वक्त यह समय बर्बाद करने वाली चीज लग सकती है लेकिन ये एक्टिविटी आपके तन-मन के लिए बहुत अच्छी है। इससे आपकी दिमागी कसरत भी होती है। 


दोस्तों या किसी करीबी से बात करना न छोड़ें 
अगर आपको कोई भी बात मानसिक रूप से परेशान कर रही है, तो आप काम के बीच से समय निकालकर किसी खास दोस्त या करीबी से मन की बात शेयर कर सकते हैं। कोई भी बात अगर आपको लंबे टाइम से परेशान कर रही है, तो आप बिना तनाव लिए उसका हल ढूंढ़ने की कोशिश करें। 


पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ बैलेंस करें
यह बेहद जरूरी है। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बनाए बिना आप हमेशा तनाव में रह सकते हैं। ध्यान रहे कि घर के तनाव का असर आपके काम पर न पड़े। इसी तरह ऑफिस की टेंशन ऑफिस के एग्जिट तक ही आपके साथ रहनी चाहिए। 

work station


वर्क स्टेशन की सजावट
छोटा-सा काम जो आपको पॉजिटिव रखने में काफी मदद कर सकता है। अपने वर्क स्टेशन को अपनी पसंद की चीजों से सजा सकते हैं। इसे आप अपने परिवार की तस्वीर, भगवान की फोटो या कोई मोटिवेशनल कोट सामने लगा सकते हैं।


नकरात्मकताओं से दूर रहें
कई बार ऐसा होता है कि कोई जगह या किसी व्यक्ति से हमें नकरात्मकता का एहसास होता है। जिस व्यक्ति की बातें आपको बोझिल लगती हो। उससे दूरी बनाकर रहें और उसकी बातों को ज्यादा न सोचें। जिंदगी को खुश रहकर बिताएं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:health tips mental health care tips for healthy life