DA Image
29 जून, 2020|1:17|IST

अगली स्टोरी

Health tips: थकान और दर्द से राहत के लिए खुद मसाज करें

massage parlour

लॉकडाउन के इस दौर में ज्यादातर लोग थकान, मांसपेशियों में दर्द और तनाव से जूझ रहे हैं। आज हम बता रहे हैं शरीर की मालिश करने के कुछ आसान तरीके, जिनसे आपको इन समस्याओं में खासी राहत मिलेगी। और हां, इसके लिए किसी प्रोफेशनल की जरूरत भी नहीं होगी, आप खुद घर बैठे इसे आसानी से कर सकेंगे।

किससे करें आप साधारण सरसों के तेल से भी मसाज कर सकते हैं। इन दिनों बाजार में कई तरह के तेल, लोशन और जेल आते हैं, आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ठंडा जेल अगर मिले तो बेहतर रहेगा।

बड़े फायदे मसाज थेरेपी शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से फायदा पहुंचाती है। इससे सिरदर्द, चिंता से मुक्ति तो मिलती ही है, अगर आप सही तरीके से करें तो अर्थराइटिस और नसों के दर्द में भी काफी आराम मिलता है।

अपनी गर्दन और पीठ को सीधा करते हुए अपने कंधों को अपने कानों से दूर करते हुए मसाज शुरू करें। जहां ज्यादा दर्द महसूस होता हो वहां जोर से दबाएं। वहां पर गोलाकार तरीके से हाथ घुमाएं और बाद में उल्टे तरीके से मालिश करें। रोजाना करीब चार मिनट तक इसे करने से आपको काफी राहत मिलेगी। लाभ: लैपटॉप पर काम करने से अक्सर गर्दन अकड़ जाती है और दर्द रहता है। मालिश से आपको आराम मिलेगा।

आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं सिर के ऊपरी हिस्से से लेकर गर्दन के नीचे तक हाथ फेरें। हाथों की उंगलियों और अंगूठे की मदद से अंडाकार स्थिति में मालिश करें। इस दौरान आप अंगूठों को स्थाई रख सकते हैं और अपनी उंगलियों को चलायमान। सिर के ऊपरी भाग से शुरू करें और कान के नीचे तक उंगलियों को लाएं। लाभ: तनाव की वजह से सिर में दर्द हो रहा है तो यह काफी कारगर है। इससे मस्तिष्क की नसों को उत्तेजित कर सकते हैं।

जमीन पर लेट जाएं और अपने हथेली में थोड़ा सा सरसों का तेल या ऑलिव ऑयल लेकर लगातार तीन मिनट तक हथेली को गोलकार घुमाते हुए मसाज करते रहें। पहले एक तरफ से फिर दूसरी ओर से। नर्सिंग अध्ययन इंटरनेशनल जर्नल में छपे एक शोधपत्र के अनुसार, इससे पेट की मांसपेशियां शेप में आ जाती हैं यह मोटापा कम करने में भी काफी कारगर है। लाभ: पेट की मालिश करने से दर्द, अवसाद और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। क्रमश:

दोनों हाथों में तेल लगाने के बाद पैरों के तलवे पर मालिश करें। करीब तीन मिनट बाद मध्यमा उंगली की ओर ले जाते हुए धीरे-धीरे पूरे पंजे पर मसाज करें। पहले मध्यमा फिर अंगूठा और फिर बड़ी से छोटी उंगली की ओर मसाज करनी चाहिए। लाभ : यह आपके रीढ़ की हड्डी और पैरों की मांशपेशियों में हो रहे दर्द व तनाव से राहत दिलाएगा

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Health tips: Massage yourself for relief from fatigue and pain