DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Health Tips : जमकर खाएं मालपुआ और लौकी की खीर, जानिए क्या हैं इन्हें खाने के फायदे

malpua  photo- yum curry

स्नैक्स के रूप में कुछ मीठी चीजों को भी शामिल करने की यहां प्रथा रही है। लेकिन बदलती जीवनशैली में ज्यादा मीठी चीजों से बचने की सलाह दी जाती है। ऐसी ही कम मीठी चीजों के बारे में जानकारी दे रही हैं स्वाति गौड़  

खाने में अगर नमक न हो, तो वह बेस्वाद लगता है। इसी प्रकार थाली से अगर मीठे को पूरी तरह गायब कर दिया जाए, तो भी वह फीकी लगने लगती है। लेकिन बदलती जीवनशैली और तनाव ने हमारे शरीर को बीमारियों का घर बना दिया है, जिसकी वजह से न चाहते हुए भी हमें अपने आहार में बहुत सारी चीजें खत्म करनी पड़ती हैं। 

घी और तेल के साथ-साथ मीठा एक ऐसी चीज है, जिससे लोग बहुत ज्यादा परहेज करने लगे हैं, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि अत्यधिक मीठा सेहत के लिए कितना हानिकारक होने लगा है। लेकिन मीठे को पूरी तरह नकार देना भी कोई समझदारी नहीं है। शरीर को सुचारु रूप से चलाने और ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए संतुलित मात्रा में मीठे का सेवन भी बहुत जरूरी है। लोग अब इस बात को अच्छी तरह परख लेते हैं कि उनकी सेहत के हिसाब से उनके लिए किस तरह का मीठा लाभदायक है। ऐसे कुछ बेहद स्वादिष्ट व्यंजन हैं, जो मीठे होने के बावजूद आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते।

शुगर फ्री मालपुआ
उत्तर भारत में विशेष रूप से पसंद की जाने वाली यह मिठाई खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। मालपुआ वैसे तो मैदा से बनाया जाता है, लेकिन यदि आप इसे गेहूं से बनाएं और इस चीनी की चाशनी की जगह गुड़ की चाशनी से मीठा करें, तो यह स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी खयाल रखेगा। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप चाहें तो मालपुए के अंदर नारियल, खरबूजे के बीज, हरी इलाइची के पाउडर का मिश्रण भी भर सकते हैं और नॉनस्टिक तवे पर भी सेंक सकते हैं। 

लौकी की खीर
लौकी के नाम से लोग अकसर नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं, लेकिन गर्मियों के लिहाज से यह एक बेहद लाभकारी सब्जी है। यह शरीर को ठंडा रखने का काम करती है, इसलिए डेजर्ट में इस बार लौकी की खीर ट्राई करें। यह बिलकुल साधारण चावल की खीर की तरह की पकती है। बस इसमें लौकी कद्दूकस करके निचोड़कर डालें और मिठास के लिए शहद का इस्तेमाल करें। पक जाने पर इसे अच्छी तरह से ठंडा होने के लिए फ्रिज में कुछ देर के लिए रख दें। ठंडा होने पर इसे ड्राईफ्रूट्स से सजाकर सर्व करें।

गुलकंद शेक 
गर्मियों में कोल्ड कॉफी, ठंडी लस्सी या मैंगो शेक पीना भला किसे पसंद नहीं होता। लेकिन मीठे से परहेज करने वाले लोगों को यहां भी अपने स्वाद से समझौता करना पड़ता है। पर आप चाहें तो इस बार गुलकंद शेक ट्राई कर सकते हैं। इसकी तासीर बेहद ठंडी होती है और पीने में यह बेहद स्वादिष्ट होता है।

फिरनी 
यह एक ऐसी भारतीय मिठाई है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत पोषक भी होती है। पिसे हुए चावल को दूध में पकाकर बनाई गयी फिरनी को यूं तो चीनी से मीठा किया जाता है, लेकिन यदि इसमें गुड़ की मिठास डाली जाए, तो इसकी पोषकता और भी बढ़ जाती है। गुड़ में बहुत से एंटीऑक्सिडेंट और खनिज जैसे सेलेनियम और जिंक पाये जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। 

फ्रूट योगर्ट
यह अपने आप में एक बेहद शानदार और पावर पैक्ड मीठा है। इसके लिए दही को मलमल के कपड़े में बांधकर उसका सारा पानी निचोड़ लें और फिर अपनी पसंद के फल डालकर ठंडा कर लें तथा कतरे हुए बादाम से गार्निश करके परोसें। वैसे तो फलों की वजह से इसमें अपने आप मिठास आ जाती है। फिर भी आप चाहें तो मीठा बढ़ाने के लिए ऊपर से थोड़ा शहद डाल सकते हैं। 

(वैदिक सूत्र वैलनेस सेंटर की सीईओ डॉ. अनु जायसवाल से की गई बातचीत पर आधारित) 

इसे भी पढ़ें : Celebrity Tips : जानिए फिटनेस फ्रीक सलमान वर्कआउट में रखते हैं किन बातों का ध्यान

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:health tips malpua and bottleguard kheer has health benefits know about other home made sweets