DA Image
29 जून, 2020|1:18|IST

अगली स्टोरी

Health Tips:इन यौगिक क्रियाओं से भुजाओं की ताकत बढ़ाएं

hands

अक्सर लोग अपर बॉडी एक्सरसाइज करते समय पीठ और छाती के व्यायाम तो करते हैं पर भुजाओं की कसरत पर विशेष ध्यान नहीं देते। भुजाओं की कसरत भी उतनी ही महत्वपूर्ण है, इससे कंधों को सहारा मिलता है और हाथों के किसी चीज को उठाने की क्षमता बढ़ती है। हम आपको तीन व्यायाम के बारे में बता रहे हैं , जिन्हें बिना उपकरण के आसानी से किया जा सकता है।

यह व्यायाम करने के लिए अपने घुटनों को मोड़कर पैरों के बल बैठ जाएं। अब कुर्सी का सहारा लेकर अपनी पीठ झुकाएं। अपने हाथों को कुर्सी पर रखें, उंगलियां शरीर की ओर केंद्रित रहेंगी। अब एड़ी को बिना हिलाए शरीर को नीचे करने के लिए बाहर निकलें। अपने नितंब को ऊपर उठाने के लिए अपनी बाहों को सीधा करें, फिर कोहनियों को नीचे की ओर झुकाए बिना फर्श पर बैठे। लाभ: अपने ट्राइसेप्स को सक्रिय करने के लिए यह सबसे असरदार व्यायाम है, इससे शरीर का संतुलन भी सुधरता है।

यह व्यायाम करने के लिए दोनों पैरों को कमर के समानांतर फैलाकर रखे हो जाएं। अब दोनों हथेलियों को आपस में जोड़ते हुए सीने के समानांतर रखें। कोहनी आपस में जुड़ी रहेंगी। अब हथेली और कोहनी को आपस में जोर से दबाते हुए चेहरे के ऊपर ले जाना है। इसी तरह हथेली और कोहनी को फिर से दबाते हुए सामान्य अवस्था में नीचे ले आएं। फिर ऊपर ले जाएं और इसे कई बार दोहराएं। लाभ: इससे हाथों के पकड़ने की क्षमता बढ़ती है और धीरे-धीरे भुजाओं की मसल उभरने लगती हैं।

प्लांक शोल्डर टैप जमीन पर अपने दोनों हाथ और पैरों के बल लेट जाएं, शरीर हवा में रहेगा। दोनों हाथ कंधे के नीचे रहेंगे और दोनों पैर व नितंब एक रेखा में रहने चाहिए। कोशिश करें कि इस मुद्रा में नितंब स्थिर रहें। अब एक हाथ को नीचे से ले जाकर दूसरे कंधे को छुएं फिर वापस जमीन पर ले जाएं। अब दूसरे हाथ को उठाकर इसी तरह विपरीत कंधे पर रखें। इस क्रिया को दोहराते समय शरीर का कोर एरिया तना रहेगा। लाभ: यह व्यायाम करने से शरीर के संतुलन और समन्वय में सुधार होगा और भुजाओं में मजबूती आएगी।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Health Tips: Increase the strength of arms with these compound actions