Health tips: Improve digestion blood pressure controlled radish - Health tips: पाचन सुधारे, ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखे मूली DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Health tips: पाचन सुधारे, ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखे मूली

radish

आज की स्वास्थ्य समस्याओं में पाचन की समस्या भी काफी गंभीर होती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो अपने भोजन में मूली को शामिल करें। औषधीय गुणों से भरपूर मूली के इस्तेमाल के बारे में जानकारी दे रहे हैं वैद्य हरिकृष्ण पांडेय ‘हरीश’

पाचन शक्ति सुधारे
पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो अपने भोजन में मूली के सलाद को प्रमुखता से शामिल करें। इसके लिए सलाद में नीबू और हल्का नमक भी डालें और नियमित खाएं।
उच्च रक्तचाप की समस्या
उच्च रक्तचाप की समस्या से पीड़ित हैं, तो डाइट में मूली को शामिल करें। ऐसे लोग अपने भोजन में रोज मूली का सलाद खाएं। मूली के कोमल पत्ते को चबाना भी काफी राहत देता है।
अस्थमा की समस्या 
ऐसे लोगों के लिए सूखी मूली का काढ़ा काफी कारगर साबित होता है। इसके लिए 250 ग्राम पानी में सूखी मूली को डालकर उबालें। लगभग आधा रह जाए, तो उसे छानकर उसमें जीरा और काला नमक मिलाकर धीरे-धीरे पिएं।
पायरिया से राहत दिलाए
अगर आपके दांतों से खून आए, तो पायरिया की आशंका मानी जाती है। इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए मूली के रस से दिन भर में दो-तीन बार कुल्ला करें। इसके अलावा मूली को चबा-चबाकर खा भी सकते हैं।
खांसी की समस्या से दिलाए राहत
अगर आप काफी समय से खांसी से जूझ रहे हैं और उसका निदान नहीं मिल रहा है, तो मूली को दोपहर के भोजन में शामिल करें, तुरंत लाभ होगा।
पेशाब में जलन या दर्द
पेशाब में जलन महसूस हो या पेशाब के दौरान दर्द महसूस हो, तो मूली का रस आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए रोज सुबह-सुबह एक कप मूली का रस पिएं।
पेट में कीड़े हों तो...
इसके लिए मूली के 50 ग्राम रस में चुटकी भर सेंधा नमक, चुटकी भर काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर सुबह-शाम पिएं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Health tips: Improve digestion blood pressure controlled radish