DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेल्थ टिप्स : जुकाम हो तो लें तरल आहार, डाइट में करें ये बदलाव

cold

काम की समस्या सिर्फ सर्दियों में ही नहीं होती। यह बारिश के मौसम में भी होती है। बारिश के मौसम में अगर कोल्ड की समस्या हुई है तो पानी से दूरी न बनायें, बल्कि पानी का अधिक से अधिक सेवन करें। ऐसा करके आप जुकाम से छुटकारा पा सकते हैं।

इलाज है अलग : गर्म पेय पदार्थ, घर के अंदर रहना और गर्म पानी से स्नान करने से बात नहीं बनेगी। आपको इस मौसम में जुकाम का इलाज कुछ अलग तरह से करना होता है। पीड़ित व्यक्ति नमक के पानी से कुल्ला या गरारा दिन में 4-5 बार करे। गले के संक्रमण से राहत दिलाने में इसका काफी अच्छा असर होता है। शरीर में पानी की कमी न हो, इसके लिए खूब पानी पिएं। कोई भी एंटीबायोटिक लेने से बचें, क्योंकि वायरस के संक्रमण में एंटीबायोटिक का असर नहीं होता। चाहे तो डॉक्टर की सलाह के बाद खांसी का सिरप, नाक में डालने वाली दवा, लोजेंजेज (चूसने वाली दवा) और दर्दनाशक दवा ले सकते हैं। जब छींक आये तो आप अपना मुंह और नाक किसी कपड़े से ढक लें। 

आहार में करें बदलाव : इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाने से हम बीमार पड़ने लग जाते हैं। बारिश में जुकाम की समस्या होने पर खान-पान में बदलाव कर लें। साबुत अनाज और ब्राउन राइस का सेवन करें, क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। इसके अलावा विटामिन ए युक्त आहार का सेवन करें। हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। ये शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती हैं। संतरे का जूस, नारियल पानी, ग्रीन टी आदि का सेवन करना इस मौसम में काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और सर्दी-जुकाम आसानी से नहीं होता।

लिक्विड डायट लें : बारिश में जुकाम को दूर करने के लिए मौसमी फलों के जूस का सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं और कोल्ड से छुटकारा भी मिलता है। विटामिन सी जुकाम के लिए जिम्मेदार संक्रमण से लड़ने में काफी मददगार साबित होता है।

क्या है समर कोल्ड -

अपोलो हॉस्पिटल के डॉ. अभिषेक शुक्ला कहते हैं कि सर्दियों में ठंड और गर्मियों में ठंड के लिए अलग-अलग वायरस जिम्मेदार होते हैं। गर्मियों में कोल्ड होने पर गले में बलगम, गले के संक्रमण, खांसी, हल्का बुखार, और शरीर में दर्द के साथ ज्यादा छींकें आती हैं। ये लक्षण कुछ दिनों में चरम पर भी पहुंच जाते हैं। आम तौर पर एक सप्ताह या 10 दिनों में समर कोल्ड से राहत मिल जाती है। गर्मी में यह सर्दी तब होती है, जब आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं या दूषित स्थान पर जाते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Health Tips If You Have a Liquid food