DA Image
16 सितम्बर, 2020|9:10|IST

अगली स्टोरी

वर्क फ्रॉम होम के दौरान गर्दन और कमर दर्द से हैं परेशान? तुरंत राहत के लिए आजमाएं ये उपाय

कोरोना वायरस महामारी के चलते ज्यादातर लोग घर से काम और पढ़ाई कर रहे हैं। लगातार कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने बैठने से मांसपेशियों पर दवाब  बढ़ रहा है। एक अध्ययन में सामने आया है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान कंधे और कमर दर्द की शिकायतें बढ़ी हैं। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए लोगों को स्वास्थ्य और काम के बीच तालमेल बिठाना जरुरी है।

अगर आप भी घर से काम के दौरान कमर या गर्दन दर्द से जूझ रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिनसे आप दर्द से निजात पा सकते हैं।

1. लैपटॉप को गोद में रखने से बचें-

वर्क फ्रॉम होम के दौरान कई लोग बिस्तर पर लेटकर काम कर रहे हैं। जिसमें वह अपनी गोद में लैपटॉप को रखकर काम कर रहे हैं। गर्दन और कमर दर्द से बचने के लिए लैपटॉप को गोद में रखने से बचना चाहिए।

2. डेस्क का करें इस्तेमाल-

घर से काम करने के लिए डेस्क का इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि डेस्क पर लैपटॉप रखकर काम किया जा सके। मेज पर लैपटॉप रखकर काम करने से आपके पैरों जमीन पर टिके रहेंगे और पीठ भी सीधी रहेगी। जिससे गर्दन और कमर के दर्द से बचा जा सकेगा।

3. ब्रेक है जरूरी-

वर्क फ्रॉम के दौरान 30-45 मिनट के दौरान 5 मिनट का ब्रेक लें। इस ब्रेक में दीवार के सहारे एक्सरसाइज या कंधे को रोल करना या रिलीज टेंशन एक्सरसाइज करें। थोड़ी सी स्ट्रेचिंग करके आप दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।


4. बैठने का सही तरीका-

वर्क फ्रॉम होम के दौरान आप अपने बैठने के तरीके का भी ध्यान रखें। कमर सीधी और कंधे सपाट रखें। इससे भी आपको कमर और गर्दन के दर्द में राहत मिलेगी।

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। )

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Health Tips For Neck and Back Pain During Work From Home