DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेल्थ टिप्स:सर्दी जुकाम और त्वचा संबंधी समस्याओं में फायदेमंद है अजवाइन

ajwain

अजवाइन में अधिक मात्रा में फाइबर, मिनरल, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसे आप खाली भी चबा सकते हैं और पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। यही नहीं ये आपके मसाले के रुप में ये आपके किचन में उपलब्ध रहता ही है। खाने में अपच हो या कब्ज की शिकायत हो, अजवाइन वाला पानी पीने से खाना आसानी से पच जाता है। इसका पानी पीने से पेट दर्द, गैस, उल्टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है। आइए जानें इसके और भी फायदे:

सामान्य सर्दी जुकाम होगा दूर: अजवाइन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और जलनरोधी तत्व पाए जाते हैं, जिनसे न सिर्फ छाती में जमे कफ से छुटकारा मिलता है। अजवाइन के पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पीने से खांसी दूर हो जाती है।

अगर रात को नींद नहीं आती तो सोने से पहले एक कप अजवाइन का पीने से नींद न आने की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

त्वचा से जुड़ी समस्याओं में भी अजवाइन  काफी फायदेमंद है। अजवाइन  में थाएमोल नाम का तत्व पाया जाता है। जो त्वचा के संक्रमण को दूर करता है। इसलिए कट्स और इंफेक्शन से बचाव के लिए अजवाइन  का इस्तेमाल किया जाता है। 

एसिडिटी में देती है राहत: अजवाइन के बहुत सारे फायदे हैं। इसलिए खाने में शामिल जरूर करना चाहिए। अगर आप अजवाइन को रात में ही बर्तन में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह-सुबह इसके पानी को निकाल कर पिएंगे तो एसिडिटी की समस्या हमेशा दूर रहेगी। यह इनडाइजेशन की प्रॉब्लम दूर करके एसिडिटी से राहत दिलाता है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Health Tips: Ajwain is Beneficial in winter colds and skin related problems