अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घरेलू नुस्खे: चुटकीभर जीरे के ये फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान 

मोटापा किसी को भी अच्छा नहीं लगता। लड़का हो या लड़की, बूढ़ा हो या जवान हर कोई चाहता है कि वह एक दम फिट एंड फाइन दिखें लेकिन हर किसी की यह इच्छा पूरी नहीं हो पाती।  

जीरा एक ऐसा मसाला है जिसकी खूशबू और स्वाद दोनों ही लाजवाब होते हैं। इसका इस्तेमाल ज्यादातर सब्जी बनाते समय तड़के में किया जाता है लेकिन यह स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

आयुर्वेद चिकित्सक वीके विजय कहते हैं कि  इसके इस्तेमाल से वजन भी कम होता है। जीरे का नियमित इस्तेमाल शरीर के शोधन की प्रक्रिया को तेज करता है। मोटापा कम करने के अलावा भी जीरा कई तरह की बीमारियों में लाभदायक है।

कैसे करें जीरे का सेवन
 एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दें। सुबह इसे उबालें और चाय की तरह इस पानी को पीएं। बचा हुआ जीरा खा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर में फालतू चर्बी निकल जाती है लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं। भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है। इससे शरीर में फालतू चर्बी तो निकलती ही है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी घटता है और खून का परिसंचरण तेजी से होता है। 

इन बातों का रखें ध्यान 
जीरा से बनी इस दवाई को लेने के बाद रात को कोई दूसरी खाद्य सामग्री न खाएं।अगर कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तम्बाकू-गुटखा या मांसाहारी भोजन खाता है तो  उसे यह चीजें छोड़ने पर ही दवा फायदा पहुचाएंगी। शाम का भोजन करने के कम-से-कम दो घंटे बाद जीरे से बने चूर्ण का सेवन करना है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:health benefits of cumin