फोटो गैलरी

Hindi NewsHealth Advise : स्वस्थ फेफड़ों के लिए लें खास आहार, Expert से जानें कैसे दुरुस्त रहेंगे lungs

Health Advise : स्वस्थ फेफड़ों के लिए लें खास आहार, Expert से जानें कैसे दुरुस्त रहेंगे lungs

हमारा खान-पान कैसा हो जो फेफड़ों के लिए फायदेमंद रहे। अगर फेफड़ों में कोई परेशानी हो, तो अपने खाने में क्या शामिल करें, बता रही हैं श्रुति गोयल प्रदूषण, धूम्रपान आदि के दुष्प्रभावों के कारण छाती व...

Health Advise : स्वस्थ फेफड़ों के लिए लें खास आहार, Expert से जानें कैसे दुरुस्त रहेंगे lungs
हिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्ली Thu, 01 Aug 2019 07:45 AM
ऐप पर पढ़ें

हमारा खान-पान कैसा हो जो फेफड़ों के लिए फायदेमंद रहे। अगर फेफड़ों में कोई परेशानी हो, तो अपने खाने में क्या शामिल करें, बता रही हैं श्रुति गोयल
प्रदूषण, धूम्रपान आदि के दुष्प्रभावों के कारण छाती व फेफड़ों से संबंधित परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। हम आहार पर थोड़ा-सा गौर करके अपने फेफड़ों को ज्यादा सेहतमंद बना सकते हैं। 

क्या खाएं 
विटामिन सी युक्त भोजन और फल लें। इनमें खट्टे फल, नीबू, संतरा, मौसमी आदि प्रमुख हैं। संतुलित आहार लें, जो  दाल और अन्न से परिपूर्ण होना चाहिए। यदि फेफड़ों से संबंधी कोई परेशानी है या फेफड़ों में किसी तरह के संक्रमण की शिकायत है तो प्रोटीन से भरपूर डाइट लें, ताकि शरीर में हुई क्षति को जल्दी ठीक किया जा सके। प्रोटीन के लिए सोयाबीन, सभी तरह की दालें, पनीर, अंडा आदि खा सकते हैं। दिन में कम-से-कम डेढ़ से दो लीटर पानी अवश्य पिएं। इससे बलगम को बाहर निकलने में सहायता मिलती है। फलों से मिलने वाले विटामिन्स और मिनरल्स फेफड़ों को दुरुस्त रखने में सहायक होते हैं। मौसमी फल खाना अधिक हितकर होता है। खाने-पीने का समय निर्धारित करें और नियमित अंतराल पर खाएं। 

मौसम के अनुरूप क्या ध्यान रखें
आजकल के उमस भरे मौसम में फेफड़ों को स्वस्थ रखने या उनसे संबंधित परेशानी से राहत के लिए पानी खूब पिएं। फेफड़ों से संबंधित किसी तरह की परेशानी है तो बहुत खट्टा या ठंडा न खाएं। इससे फेफड़ों में सूजन की आशंका रहती है। शरीर को एकदम सर्दी से गर्मी या गर्मी से सर्दी में ले जाने से बचें।

क्या नहीं खाएं
बासी भोजन न करें। इससे फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है और पाचन तंत्र भी बिगड़ता है। यदि फेफड़ों का किसी तरह का रोग है, तो तेज मसाले और तला-भुना खाने से भी बचें, क्योंकि इससे एसिडिटी की शिकायत हो सकती है, जो फेफड़ों के लिए बहुत हानिकारक होती है।

(सर गंगाराम हॉस्पिटल के डिपार्टमेंट ऑफ चेस्ट मेडिसिन के सीनियर कंसल्टेंट एवं प्रोफेसर डॉ. बॉबी भालोत्रा से बातचीत पर आधारित)

इसे भी पढ़ें : Friendship Day 2019 : फ्रेंड सर्किल अच्छा हो तो नहीं रहता इस बीमारी का खतरा, जानें कैसे जिंदगी बचाती है दोस्ती

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें