Ghee coffee is becoming increasingly popular know its benefits - तेजी से लोकप्रिय हो रही घी कॉफी, जानिए इसके फायदे DA Image
16 दिसंबर, 2019|1:20|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तेजी से लोकप्रिय हो रही घी कॉफी, जानिए इसके फायदे 

coffee

इस साल ऑस्कर के विजेताओं को ट्रॉफी के साथ में एक बैग भी दिया गया था। क्या आप जानते हैं कि इस बैग में तमाम लक्झरी चीजों के साथ 250 ग्राम घी का एक जार भी था? घी के गुणों को देखते हुए हॉलीवुड सेलिब्रिटिज के बीच यह बांटा गया। अब घी का एक और अनूठा प्रयोग आजकल लोकप्रिय हो रहा है। यह है - घी कॉफी। जी हां। कॉफी दुनिया का सबसे लोकप्रिय पेय है। साथ ही कॉफी पर कई तरह से प्रयोग भी किए जाते हैं। मसलन- किटो डाइट वालों में बुलेट प्रूफ कॉफी बहुत लोकप्रिय है। कुछ ऐसा ही अब घी कॉफी के साथ हो रहा है। 

प्राचीन काल से घी का उपयोग भारतीय व्यंजनों और आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है। कॉफी में घी डालने से इसके गुण कई गुना बढ़ जाते हैं। जैसे - यह वजन घटाने में मदद करता हैं। बटर कॉफी की तुलना में घी कॉफी बहुत अधिक पौष्टिक और मीठी मानी जाती है।

जानिए घी कॉफी के फायदे
एसिडिटी से राहत: बहुत से लोगों को खाली पेट कॉफी पीना मुश्किल हो जाता है क्योंकि इससे एसिडिटी होती है, लेकिन इसमें थोड़ा-सा घी डालने से एसिडिटी और जलन से राहत मिलती है। घी मिलाने से कॉफी ब्यूटिरिक एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर हो जाती है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और हेल्दी मेटाबॉलिज्म में मदद करता है।
 
वजन घटाने में सहायक: अगर आप कीटो डाइट पर हैं तो सुबह घी कॉफी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। यदि आपका शरीर कीटोसिस में नहीं है और आप घी कॉफी पी रहे हैं, तो वजन बढ़ेगा। यानी जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, वो इस तरह लाभ ले सकते हैं। कॉफी संतुष्टि प्रदान करती है और घी में शून्य कार्बोहाइड्रेट होता है। साथ हीओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड वजन कम करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

मूड में सुधार: घी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड तंत्रिका ऊतक (नर्व टिश्यू) की वृद्धि और कार्य के लिए फायदेमंद होता है। यह हार्मोन उत्पादन में सुधार करती है, जिससे मूड स्थिर और खुश रहता है।

लैक्टोज का विकल्प: घी उन लोगों के लिए शानदार विकल्प है जो लैक्टोज का सेवन नहीं कर पाते हैं, क्योंकि घी में दूध के ठोस पदार्थ और प्रोटीन होता है। यह मक्खन की तुलना में आसानी से पचता है।

अधिक ऊर्जा : वैसे भी कॉफी ऊर्जा बढ़ाती है और फोकस (ध्यान) में मदद मिलती है। घी के कारण इसकी ऊर्जा बढ़ाने वाले गुण दोगुना हो जाते हैं। कॉफी में कैफीन होता है, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।
ऐसे बनती है घी कॉफी
घी कॉफी बनाना बहुत आसान है। आप जिस भी ब्रांड की और जैसे भी (लाइट या डार्क) कॉपी पीते हैं, उसमें एक या दो चम्मच शुद्ध घी मिलाएं। घी की यह मात्रा कॉफी की मात्रा पर निर्भर करती है। स्वस्थ आहार के साथ इसे पीएं।

एक चम्मच घी में क्या-क्या होता है
(यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार एक चम्मच घी में निम्न  न्यूट्रिशन होते हैं।)
कैलोरी: 150
वसा: 17 ग्राम
संतृप्त वसा: 10 ग्राम
असंतृप्त वसा: 7 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट: 0 ग्राम
सोडियम: 90 मिलीग्राम
चीनी: 0 ग्राम
फाइबर: 0 ग्राम
प्रोटीन: 0 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल: 25 मिलीग्राम

डायटिशियन और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट कारा हर्बस्ट्रीन ने अपने एक लेख में लिखा है कि घी में अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में संतृप्त वसा अधिक होती है। इसलिए सुबह घी कॉफी का सेवन दिनभर की एनर्जी के लिए अच्छा होता है। इसके बाद यदि आप सुबह का नाश्ता नहीं ले पाते हैं तो भी एनर्जी बनी रहेगी। बटर की तुलना में घी सेहतमंद होता है। ध्यान रखने वाली बात यह है कि घी में कैलोरी ज्यादा होती हैं। सेवन करते समय इस लिहाज से भी ध्यान रखा जाना जरूरी है।

   अधिक जानकारी के लिए पढ़ें
स्वास्थ्य आलेख https://www.myupchar.com/ द्वारा लिखे गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ghee coffee is becoming increasingly popular know its benefits