DA Image
25 मार्च, 2020|12:20|IST

अगली स्टोरी

गर्म पानी पीने की आदत डाल लें, कई बीमारियां रहेंगी दूर

water

 

सुबह उठते ही गर्म (गुनगुना) पानी पीने के कई फायदे बताए गए हैं। यह काम दिनभर भी किया जा सकता है, यानी जब भी पानी पीने का मन करे, मामूली गुनगुना पानी पिएं। यदि ऑफिस जाते हैं तो थर्मस में गर्म पानी भरकर ले जा सकते हैं। शुरू में अजीब लगेगा, लेकिन इसकी आदत डाल लेंगे तो कई बीमारियों से बचे रहेंगे। कोरोना वायरस से बचने के लिए भी डॉक्टर यही सलाह दे रहे हैं। हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर ने अपनी सेहत के राज का खुलासा करते हुए बताया था कि वे अपने दिन की शुरुआत नींबू मिले गर्म पानी से करती हैं।

www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं। इससे शरीर के जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। यदि किसी को बदहजमी रहती है तो सुबह उठते ही और रात को सोने से पहले गर्म पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से शरीर का तापमान बढ़ता है और पसीने के साथ ही मूत्र के जरिए जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। नींबू और शहद मिलाकर भी इस पानी का सेवन किया जा सकता है।

गर्म पानी पीने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि पेट आसानी से साफ हो जाता है। यानी मल त्यागने में परेशानी नहीं होती है। यह स्थिति शरीर से कई बीमारियों को दूर करती है। गर्म पानी पाचन क्रिया को आसान बनाता है। एक रिसर्च के मुताबिक, भोजन के बाद जब ठंडे पानी का सेवन किया जाता है तो यह भोजन में शामिल तत्वों, खासतौर पर तेलों को ठोस बना देता है, जिससे इनका पाचन मुश्किल हो जाता है। यह स्थिति बहुत नुकसानदायक हो सकती है, क्योंकि यह वसा आंतों में जम जाती है और आगे चलकर कैंसर का कारण भी बनती है। गर्म पानी पीने से इन स्थितियों से बचा जा सकता है।

नाक व गले की बीमारियां दूर होती हैं

आजकल कोरोना वायरस की चर्चा बदस्तूर है। इस बीमारियों में वायरस श्वसंन तंत्र यानी नाक और मुंह को निशाना बनाता है। यदि गर्म पानी का नियमित सेवन किया जाए तो नाक और मुंह पर होने वाले ऐसे किसी भी अटैक से बचा जा सकता है। गर्म पानी पीने से फेफड़ों में जमा कफ को बाहर निकालना आसान हो जाता है।

आज की सबसे बड़ी समस्याओं में शामिल है मोटापा। www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला बताते हैं कि गर्म पानी इस समस्या से भी निताज दिला सकता है। वजन कम करने का बेहतरीन उपाय है गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर सेवन करना। जो लोग नियमित रूप से ऐसा करते हैं, उनका शरीर समय से बूढ़ा नहीं होता है।

महिलाओं के लिए बड़े काम का है यह नुस्खा

गर्म पानी का सेवन महिलाओं के लिए खासतौर पर फायदेमंद है। इससे न केवल उनकी त्वचा में निखार आता है बल्कि पीरियड्स को नियमित करने में भी मदद मिलती है। गर्म पानी पीरियड्स में होने वाली ऐंठन का भी इलाज करता है। यदि पैरों में झटके आते हैं तो भी गर्म पानी से इलाज किया जा सकता है।

गर्म पानी का सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान भी रखा जाना चाहिए। पानी बहुत ही हल्का गर्म होना चाहिए। ज्यादा गर्म पानी से नुकसान हो सकता है। शुरू में पाचन बिगड़ने का खतरा रहता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/tips/benefits-of-drinking-hot-water-in-hindi

स्वास्थ्य आलेख http://www.myupchar.com/ द्वारा लिखे गए हैं, जो सेहत संबंधी भरोसेमंद जानकारी प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा स्रोत है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Get used to drinking hot water many diseases will remain away