फोटो गैलरी

Hindi Newsकब्ज से राहत दिलाएंगे ये आसान घरेलू उपाय, जरूर आजमाएं

कब्ज से राहत दिलाएंगे ये आसान घरेलू उपाय, जरूर आजमाएं

कब्ज यानी पेट का पूरी तरह साफ नहीं होना। मल निकलने में परेशानी होती है या थोड़ी-थोड़ी मात्रा में निकलता है। नतीजन, मरीज को दिनभर असहज महसूस होता है। इतना ही नहीं, लंबे समय तक यह स्थिति बनी रहे तो...

कब्ज से राहत दिलाएंगे ये आसान घरेलू उपाय, जरूर आजमाएं
myupcharTue, 07 Jan 2020 02:29 PM
ऐप पर पढ़ें

कब्ज यानी पेट का पूरी तरह साफ नहीं होना। मल निकलने में परेशानी होती है या थोड़ी-थोड़ी मात्रा में निकलता है। नतीजन, मरीज को दिनभर असहज महसूस होता है। इतना ही नहीं, लंबे समय तक यह स्थिति बनी रहे तो शरीर में कई बीमारियां घर कर सकती हैं। 

एम्स की डॉ. वीके राजलक्ष्मी के अनुसार, पाचन तंत्र की खराबी के कारण ऐसा होता है। यदि कोई हफ्ते में 3 दिन से अधिक वक्त तक फ्रेश नहीं होता है तो समझिए उसे कब्ज हो गई है। इसका तत्काल इलाज जरूरी है। 

कब्ज के कारण-
-असमय खाना खाना, रात में खाना खाने के तुरंत बाद सो जाना
-पानी कम पीना
-तली-गली सामग्री का ज्यादा सेवन
-एक ही प्रकार का भोजन लगातार खाना
-भोजन करने के बाद एक ही स्थान पर बैठे रहना
-पेन किलर जैसी किसी दवा का सेवन 

कब्ज से राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-
डॉ. वीके राजलक्ष्मी के अनुसार, कब्ज में इलाज का सबसे बढ़िया इलाज खानपान और जीवनशैली में बदलाव है। आहार में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। इससे मल का वजन बढ़ जाएगा और पेट साफ करने में आसानी होगी। व्यायाम शुरू कर दें। सुबह उठते ही पानी पिएं। यदि गर्म पानी पिएंगे तो पेट साफ करने में आसानी होगी। यदि प्रेशर तेज है तो तत्काल टॉयलेट जाएं। रोके नहीं। रोकने से समस्या हो सकती है।

सुबह उठने के बाद पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीने से भी पेट साफ होता है। यदि इस उपाय के बाद भी समस्या बनी हुई है तो जुलाब का इस्तेमाल करते सकते हैं। कई तरह के जुलाब मौजूद हैं। जैसे - फाइबर युक्त जुलाब, ऑस्मोटिक जुलाब, स्नेहक जुलाब, मल को नर्म करने वाले जुलाब और एनिमा या सपोजिटरी जुलाब।

आयुर्वेद कहता है कि कब्ज में शहद बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक ग्लास पानी के साथ मिलाकर पिएं। नियमित रूप इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है। 

रात में आजमाया जाने वाला एक और उपाय है हरड़ या त्रिफला के पावडर को पानी के साथ लेना। गुनगुने पानी में इसके नियमित सेवन से कब्ज के साथ ही पेट की अन्य समस्याएं भी दूर हो जाएंगी। इसके अलावा रात को सोने से पहले 6 से 7 मुनक्का खाएं। सर्दी के मौसम में कोशिश करें कि दिनभर में गुनगुना पानी पिएं।

भोजन में काला नमक, आधा नींबू, सिका जीरा, हींग और सलाद की मात्रा बढ़ाएं। इससे कब्ज के साथ ही पेट से जुड़ी अन्य बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

पपीता भी बहुत फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है। दिन में एक बार पपीते का सेवन कब्ज दूर करता है। पका हुआ अमरूद भी इतना ही फायदेमंद है। अंजीर भी कब्ज से निजात दिलाता है। अंजीर को रात में भीगो दें और सुबह खाली पेट खा लें। हफ्ते भर तक ऐसा किया जाए तो कब्ज में राहत मिलती है।  

कुछ खास तरह के योगासन करने से भी कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है। जैसे - अधोमुख शवासन, पवनमुक्तासन, अनजनेयासन, बालासन, उत्तनासन और सुप्त मत्स्येन्द्रासन।

इन घरेलू तरीकों को आजमाने के बाद भी राहत नहीं मिलती है तो डॉक्टर से सम्पर्क करें। लंबे समय तक कब्ज के साथ जीना कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/disease/constipation

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें