फोटो गैलरी

Hindi Newsलहसुन खाने से कम होता है कैंसर का खतरा

लहसुन खाने से कम होता है कैंसर का खतरा

हजारों सालों से लहसुन बीमारियों से लड़ने में उपयोग किया जाता है। इसके कई अन्य फायदे भी है। एक नए शोध में इस बात का खुलासा हुआ कि लहसुन खाने से कैंसर, दिल की बीमारी और टाइप-2 डायबिटीज से भी छुटकारा...

लहसुन खाने से कम होता है कैंसर का खतरा
नॉटिंघम, एजेंसी Sat, 28 Apr 2018 04:43 PM
ऐप पर पढ़ें

हजारों सालों से लहसुन बीमारियों से लड़ने में उपयोग किया जाता है। इसके कई अन्य फायदे भी है। एक नए शोध में इस बात का खुलासा हुआ कि लहसुन खाने से कैंसर, दिल की बीमारी और टाइप-2 डायबिटीज से भी छुटकारा मिलता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस बात में भी फर्क पड़ता है कि आप लहसुन को किस प्रकार बना रहे हैं। उनका कहना है कि एक कच्चा लहसुन रोज खाने के ढेर सारे फायदे है। वहीं गार्लिक ब्रेड खाने के नहीं।  

नॉटिंगहेम यूनिवर्सिटी के डॉ पीटर रोज का कहना है कि लहसुन उन पौधों की फैमली से आता है जो मिट्टी से सल्फेट अब्सॉर्ब करते हैं। सल्फर कंपाउंड होने के कारण लहसुन में का एक अलग सा स्वाद और महक होती है। लहसुन शरीर का बल्ड प्रेशर कम करने में मददगार है। साथ ही इसमें कैंसर से लड़ने के तत्व भी पाए जाते है। 

कई समय से एक इलाज चला आ रहा है जिसे 'एंशिएंट तिब्बतियन गार्लिक क्योर' कहते है। इस इलाज में लहसुन के छोटे तुकड़े कर तेल या एल्कोहोल में डाला जाता है। जिससे कई बीमारियों का इलाज होता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें