फोटो गैलरी

Hindi Newsसंक्रमण के रोगों से लड़ता है लहसुन, रिसर्च में हुआ खुलासा

संक्रमण के रोगों से लड़ता है लहसुन, रिसर्च में हुआ खुलासा

रोजाना लहसुन खाना लोगों के लिए लाभदायक हो सकता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि लहसुन संक्रमण के रोगों से लड़ने में मददगार साबित होता है। रिसर्च की मानें तो लहुसन में एजोएन की...

संक्रमण के रोगों से लड़ता है लहसुन, रिसर्च में हुआ खुलासा
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानWed, 29 Nov 2017 02:20 PM
ऐप पर पढ़ें

रोजाना लहसुन खाना लोगों के लिए लाभदायक हो सकता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि लहसुन संक्रमण के रोगों से लड़ने में मददगार साबित होता है।

रिसर्च की मानें तो लहुसन में एजोएन की मात्रा पाई जाती है और जब यह एंटीबायोटिक के साथ इस्तेमाल किया जाता है तो एक प्रभावी दवा बनती है। शोधकर्ताओं ने रिसर्च में पाया है कि लहसुन बैक्टीरिया के संचार प्रणालियों में महत्वपूर्ण घटकों को नष्ट करने में सक्षम है।

डेनमार्क में स्थित कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के टिम होल्म  ने बताया कि हम यह सोचते हैं कि इस तरीके से मरीजों का इलाज संभव है। सिस्टिक फाइब्रोसिस जैसे संक्रमण इससे दूर हो सकते हैं। 

उन्होंने आगे बताया कि हमारी टीम ने रिसर्च में पाया है कि जिन दो तरह के बैक्टीरिया पर अध्ययन किया गया था, वो काफी महत्वपूर्ण हैं। इन दोनों का नाम स्टेफिलोकोकस ऑरियस और स्यूडोमोनस एरुगिनोसा है। 

टिम कहते हैं कि वास्तव में ये दोनों दो अलग-अलग  बैक्टीरिया के परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इन दोनों तरह के बैक्टीरिया से लड़ने में अकेले लहसुन सक्षम है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें