DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Health Tips : इन टिप्स की मदद से डायबिटीज के मरीज अपने लिए करें फलों का चुनाव

डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे बड़ी समस्या होती है क्या और कितनी मात्रा में खाया जाए। खासतौर से फलों के मामले में यह समस्या और गंभीर हो जाती है, क्योंकि तकरीबन सभी फलों में मिठास होती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज अपने लिए फलों का चुनाव कैसे करेंगे, यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो यह चुनाव करने में आपकी मदद करेंगे।

- बहुत ज्यादा पके हुए फलों में शुगर की मात्रा कम पके या कच्चे फलों की तुलना में बहुत ज्यादा होती है। बहुत पके हुए फल खाने से हमेशा बचें। फलों के छिलकों में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। स्वाद के लिए हर फल का छिलका उतारकर नहीं खाएं।

- यह सच है कि फलों को अपनी डाइट में शामिल करना सेहतमंद होता है, पर ये सेहतमंद फल भी डायबिटीज के मरीजों की सेहत बिगाड़ सकते हैं। तरबूज, खरबूजा, आम और चीकू जैसे फल यूं तो सेहतमंद होते हैं, पर इनका ज्यादा मात्रा में सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

- ग्लाइसेमिक इंडेक्स में नीचे पायदानों पर रहने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शुगर नहीं बढ़ता। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए आप अमरूद, सेब और नाशपाती जैसे फलों का सेवन कर सकती हैं।

- फलों की जगह उनका जूस निकालकर पीने से कम फायदा होता है। साथ ही बाजार में उपलब्ध डिब्बाबंद जूस बिल्कुल न पिएं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Fruit and Diabetes - how Can Diabetics choose Fruits