फोटो गैलरी

Hindi Newsव्यायाम से पहले चार कप कॉफी वसा जलाने में मददगार

व्यायाम से पहले चार कप कॉफी वसा जलाने में मददगार

व्यायाम से पहले चार कप कॉफी के बराबर कैफीन लेने से अच्छे नतीजे मिलते हैं। इससे वसा जल्दी जलती है और मोटापे पर असर देखने को मिलता है। वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में यह दावा किया...

व्यायाम से पहले चार कप कॉफी वसा जलाने में मददगार
एजेंसी,वाशिंगटनTue, 06 Jun 2017 09:09 PM
ऐप पर पढ़ें

व्यायाम से पहले चार कप कॉफी के बराबर कैफीन लेने से अच्छे नतीजे मिलते हैं। इससे वसा जल्दी जलती है और मोटापे पर असर देखने को मिलता है। वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में यह दावा किया है। 

शोधकर्ताओं का कहना है कि एक दिन में कैफीन की 400 मिलीग्राम खुराक से ऊर्जा ज्यादा मिलती है और मांसपेशियों को शरीर में अधिक आसानी से वसा जलने में मदद मिलती है। शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने देखा कि जिन प्रतिभागियों ने कसरत से एक घंटे पहले कैफीन का ऊर्जा बूस्टर लिया उन्होंने कैफीन न लेने वालों के मुकाबले 3.3 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन किया। वैज्ञानिकों का कहना है कि खेल में इसका इस्तेमाल कर पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। 

इसके अलावा भी कॉफी के तमाम फायदे हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि पुराने असहनीय दर्द को दूर करने में दर्दनिवारक दवा के मुकाबले कैफीन ज्यादा फायदेमंद है। इसके लिए बोस्टन चिल्ड्रन हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं में चूहों पर शोध किया और पाया कि कैफीन ने दर्द निवारक से ज्यादा असर किया। 

साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय के एक शोध के अनुसार, कॉफी यकृत कैंसर के खतरे को कम कर सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग रोजाना एक कप कॉफी पीते हैं, उनमें बीमारी होने की संभावना 20 प्रतिशत कम होती है। वहीं एक दिन में दो कप कॉफी पीने से यह जोखिम 35 प्रतिशत तक कम होता है। जबकि पांच कप कॉफी यकृत कैंसर के विकास के जोखिम को 50 फीसदी तक कम करता है।

हालांकि कॉफी के फायदों को लेकर विशेषज्ञों में मतभेद हैं। कुछ डॉक्टरों का मानना है कि दिन में एक कप से ज्यादा कॉफी लेने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। इससे दिल के आघात का खतरा बढ़ जाता है। मेयो क्लीनिक की 2006 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों को पहले से ही दिल की बीमारी हो, उनके दिन में एक कप कैफीन लेने से भी दिल के आघात का खतरा बढ़ जाता है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें